Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
भारत


तेल आयात पर ‘अमेरिकी छूट’ का भारत ने किया स्वागत

तेल आयात पर ‘अमेरिकी छूट’ का भारत ने किया स्वागत

नयी दिल्ली 09 नवम्बर (वार्ता) भारत ने ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंधों में छूट देने के अमेरिकी सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा है कि वह अभी इस रियायत से जुड़े निर्णय का अध्ययन कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, “ हम इस बात की सराहना करते हैं कि अमेरिकी सरकार ने हमारी सुरक्षा जरूरतों को समझते हुए मामले की संवेदनशीलता पर गौर किया है। हम इसका स्वागत करते हैं। अब हम इस छूट का अध्ययन कर रहे हैं। ”

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अमेरिका की उस अधिसूचना को देखा है जिसमें उन देशों की सूची दी गयी है जिन्हें ईरान से तेल आयात से संबंधित प्रतिबंधों में रियायत दी गयी है। इस सूची में भारत का भी नाम है।

ईरान से तेल आयात में कमी आने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा, “ भारत ईरान से कच्चे तेल का बड़ा आयातक है। यह हमारी ऊर्जा सुरक्षा जरूरत के लिए महत्वपूर्ण है। हम इसकी सराहना करते हैं कि अमेरिका ने हमारी स्थिति को समझा है और कहा है कि उसकी मंशा भारत को नुकसान पहुंचाना नहीं है।” उन्होंने यह बताने से इन्कार कर दिया कि भारत ईरान से कितने तेल का आयात जारी रखेगा।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत के रूस में अफगानिस्तान की स्थिति पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेने का मतलब यह नहीं है कि भारत अफगान तालिबानियों के साथ बात कर रहा है। उन्होंने कहा,“ हमने कभी नहीं कहा कि हम तालिबान के साथ बात करेंगे। हमने कहा है कि हम रूस द्वारा आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे। ” उन्होंने कहा कि इस बैठक में भारत की गैर आधिकारिक टीम हिस्सा लेगी।

उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद से जूझ रहे अफगानिस्तान में शांति, स्थिरता और सुरक्षा के सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

संजीव.श्रवण

वार्ता

More News
आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

18 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम के महापौर के लिए महेश खिची और उपमहापौर पद के लिए रविंद्र भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया हैं।

see more..
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

18 Apr 2024 | 3:45 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान और जनता को मिले वोट के अधिकार को छीनने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 सीटें मांग रहे हैं।

see more..
image