Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
भारत


वैश्विक दिव्यांग युवा प्रतिस्पर्धा के 55 विजेता पुरस्कृत

नयी दिल्ली, 11 नवम्बर (वार्ता) केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने वैश्विक दिव्यांग युवा आईटी प्रतिस्पर्धा 2018 के 55 विजेताओं को रविवार को यहां पुरस्कृत किया।
प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले दिव्यांग को सर्वश्रेष्ठ, उत्कृष्ट और श्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। थाईलैंड ने सर्वाधिक छह पुरस्कार हासिल किये, जबकि पांच पुरस्कारों के साथ वियतनाम दूसरे स्थान पर रहा। भारत को तीन पुरस्कारों के साथ तीसरा स्थान मिला। भारत के मनजोत सिंह ने दो पुरस्कार तथा सौरव कुमार सिन्हा ने एक पुरस्कार जीता। इंडोनेनिया की फायजा पुत्री ने ‘ग्लोबल आईटी लीडर पुरस्कार’ हासिल किया।
प्रतिस्पर्धा में 13 से 21 वर्ष के आयु वर्ग में दृष्टि दिव्यांगता, श्रवण दिव्यांगता, लोको मोटर दिव्यांगता और विकास संबंधी विकार वाले 96 युवाओं ने भाग लिया। ये युवा 18 देशों- इंडोनेशिया, चीन, वियतनाम, मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका, बंगलादेश, नेपाल, मंगोलिया, कंबोडिया, लाओस, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, कज़ाखस्तान, किर्गिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, भारत और ब्रिटेन से थे।
तीन टीमों के कुल 20 प्रतिभागियों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इन युवाओं का चयन राष्ट्रीय आईटी प्रतिस्पर्धा के आधार पर किया गया था। पूरी दुनिया में दिव्यांगजनों की कुल आबादी एक अरब है। यह दुनिया की कुल आबादी का 15 प्रतिशत है। इस आबादी का बड़ा हिस्सा विकासशील देशों में रहता है। वैश्विक आईटी प्रतिस्पर्धा की शुरुआत दिव्यांग युवाओं में सूचना प्रौद्योगिकी के कौशल को बढ़ाने के उद्देश्य से की गयी थी।
सत्या सुरेश
वार्ता
More News
निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

23 Apr 2024 | 6:37 PM

नई दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) पूर्व उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने कहा है कि दल बदल कानून को सख्त बनाया जाना चाहिए और निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

see more..
हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार

हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार

23 Apr 2024 | 6:32 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

see more..
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
image