Friday, Apr 19 2024 | Time 03:39 Hrs(IST)
image
भारत


अमेरिका पढ़ने के इच्छुक छात्रों की मदद लिए ऐप लायेगा अमेरिकी दूतावास

नयी दिल्ली 13 नवंबर (वार्ता) अमेरिका में प्रवासी नीति पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बहुचर्चित सख्त रुख के बावजूद वहां पढ़ने जाने वाले भारतीय विद्यार्थियों की संख्या में पिछले साल 10 हजार से ज़्यादा का इजाफा हुआ है। इस संख्या में और वृद्धि के उद्देश्य से अमेरिकी दूतावास जल्द ही एक ऐप जारी करेगा जो छात्रों को वीजा लेने के लिए सहायता करेगा।
अमेरिकी दूतावास में मिनिस्टर काउंसलर (कौंसिल सेवाएं) जोसेफ पोम्पर ने मंगलवार को यहां ओपेन डोर्स रिपोर्ट जारी करके संवाददाताओं के साथ बीते साल के छात्र वीजा आंकड़े साझा किये। उन्होंने कहा कि लगातार पांच साल से अमेरिका में छात्र वीजा पाने वालों की संख्या में पांच फीसदी से अधिक की दर से इजाफा हो रहा है और विगत 10 वर्षों में दोगुनी हो गयी है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 में अमेरिका आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या एक लाख 96 हजार 271 रही जबकि वर्ष 2016-17 में छात्र वीजा पाने वाले भारतीयों की संख्या एक लाख 86 हजार 267 थी। अमेरिका आने वाले भारतीय छात्रों में से 73 प्रतिशत छात्र गणित, कंप्यूटर विज्ञान अथवा इंजीनियरिंग में प्रवेश लेते हैं। दस प्रतिशत छात्र मैनेजमेंट या बिजनेस जबकि आठ प्रतिशत छात्र चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रवेश लेते हैं।
उन्होंने रिपोर्ट के आंकड़े साझा करते हुए कहा कि अमेरिका में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या में गत वर्ष 1.5 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों में भारतीय छात्र लगातार दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। चीनी छात्र नंबर एक पर हैं। तीसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया है। पर दक्षिण कोरियाई छात्रों की संख्या में सात फीसदी की गिरावट आयी है। उन्होंने बताया कि भारत में पढ़ने आने वाले अमेरिकी छात्रों की संख्या वर्ष 2016-17 के 4191 की तुलना में वर्ष 2017-18 में 4704 हो गयी है।
श्री पोम्पर ने राष्ट्रपति ट्रंप की नीतियों के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा कि राष्ट्रपति का मानना है कि छात्र वीसा का आशय शिक्षा प्राप्त करना है, रोज़गार प्राप्त करना नहीं है। रोज़गार के लिए अलग से वीजा प्रक्रिया होनी चाहिए। इसमें शिक्षा के लिए आने वाले विद्यार्थियों पर रोक नहीं लगती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अमेरिकी छात्र वीजा प्राप्त करने के लिए अमेरिका के सात केन्द्रों में से किसी एक से संपर्क करना चाहिए। अमेरिकी दूतावास ने इस साल भारत में 10 विश्वविद्यालयों में शिक्षा मेले आयोजित किये हैं जिनमें वीजा प्रणाली के बारे में भी जानकारी दी गयी। जल्द ही सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर ऐप के माध्यम से छात्रों को सहायता सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।
एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा कि अमेरिकी दूतावास ने किसी भी तरह के एजेंटों को कोई मान्यता नहीं दी है और छात्रों को वीजा दिलाने में मदद करने का दावा करने वाले एजेंटों पर विश्वास नहीं करना चाहिए। बल्कि सीधे अमेरिका भारत शैक्षणिक प्रतिष्ठान के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद एवं अहमदाबाद स्थित सात कार्यालयों से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अक्सर अाने वाली इस प्रकार की शिकायतों को लेकर उनकी भारत के विदेश मंत्रालय से निरंतर बातचीत हो रही है। चूंकि अवैध एजेंटों पर कार्रवाई भारत का आंतरिक विषय है, इसलिए भारत सरकार ही इस बारे में कोई कदम उठा सकती है।
सचिन आशा
वार्ता
More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image