Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:50 Hrs(IST)
image
भारत


दुख्तारन ए मिल्लत की मुखिया आसिया के खिलाफ आरोप पत्र दायर

नयी दिल्ली 14 नवम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेन्सी (एनआईए) ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन दुख्तारन -ए- मिल्लत की मुखिया आसिया अंद्राबी और उसकी दो सहयोगियों के खिलाफ विशेष अदालत में आरोप पत्र दायर किया है।
बुधवार को एनआईए की पटियाला हाउस स्थित विशेष अदालत में दायर आरोप पत्र में आसिया और उसकी सहयोगी सोफी फहमीदा तथा नहीदा नसरीन के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी, 121, 121 ए, 124 ए , 153ए, 153 बी और 505 तथा गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम की धारा 13,17, 18 , 38 अौर 39 के तहत आरोप लगाये गये हैं।
इन तीनों के खिलाफ भारत विरोधी गतिविधियों और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों की मदद से कश्मीर के लोगों को केन्द्र सराकर के खिलाफ भड़काने के आरोप में गत 27 अप्रैल को मुकदमा दर्ज किया गया था। इन तीनों को गत छह जुलाई को गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद से ये यहां तिहाड़ जेल में बंद हैं।
ये तीनों टि्वटर, फेसबुक, यू ट्यूट और टीवी चैनलों जिनमें पाकिस्तान के चैनल भी शामिल हैं के माध्यम से भारत के खिलाफ बगावती और घृणास्पद संदेश तथा भाषणों का प्रचार प्रसार करती थी। दुख्तारन -ए -मिल्लत जम्मू कश्मीर को भारत से अलग करने तथा हिंसा के जरिये उसके पाकिस्तान में विलय की खुलेआम वकालत करता है।
एनआईए के अनुसार जांच में यह भी पता चला है कि आसिया के पाकिस्तान में बैठे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी सरगना हाफिज मोहम्मद सईद के साथ नजदीकी संबंध थे। जांच में यह भी बात सामने आयी है कि संगठन की प्रेस सचिव फहमीदा और महासचिव नसरीन सोशल मीडिया के माध्यम से देश के विरूद्ध लड़ाई छेड़ने के लिए साजिश रचने की हिस्सा थी। उन्होंने संगठन की गतिविधियों के लिए गैर कानूनी ढंग से धन भी एकत्र किया था।
मामले की जांच जारी है।
संजीव आशा
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image