Friday, Apr 19 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
भारत


लिवर की बीमारियों से हर साल दो लाख लोगों की मौत

लिवर की बीमारियों से हर साल दो लाख लोगों की मौत

नई दिल्ली, 15 नवंबर (वार्ता) देश में यकृत (लिवर) से जुड़ी बीमारियां गंभीर रूप लेती जा रही हैं आैर हर साल दो लाख लोगों की मौत इन बीमारियां के कारण हो रही हैं जबकि 20 हजार लोगों को लिवर प्रत्यारोपण की जरूरत पड़ती है लेकिन केवल 1800 लोगों का ही लिवर प्रत्यारोपित हो पाता है।

देश में 20 वर्ष पहले अपोलो अस्पताल में भारत का पहला लिवर प्रत्यारोपण हुआ था और जिस बच्चे का यह प्रत्यारोपण किया गया था, उस वक्त उसकी उम्र मात्र 18 माह थी। उस बच्चे का नाम संजय कंडासामी था अौर उसके पिता ने उसे अपना लिवर दिया था। वह एक दुर्लभ बीमारी “ बाइलरी एट्रीसिया ” से पीड़ित था और यह बीमारी 12 हजार में से एक बच्चे को होती है। अब यह बच्चा 21 वर्ष का हो गया है और मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है।

देेश के पहले लिवर प्रत्यारोपण की 20वीं वर्षगांठ के मौके पर अपोलो समूह के चिकित्सा निदेशक अौर बाल रोग सर्जन डॉ. अनुपम सिब्बल ने कहा कि अाज का दिन चिकित्सा जगत के लिए बहुत खास है और इस अस्पताल में अब तक 50 देशों के आए 3200 मरीजों में लिवर का सफल प्रत्यारोपण किया जा चुका है जिनमें 302 बच्चे भी हैं।

श्री कंदासामी ने इस मौके पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह अपाेलाे अस्पताल के चिकित्सकों का बहुत आभारी हैं जिन्होंने 20 वर्ष पूर्व उसे नया जीवन दिया था। उसने कहा,“ इन चिकित्सकों की मदद के बिना आज मैं आप लोगों के बीच नहीं होता और इनका शुक्रगुजार रहूूंगा। मैं अपने देश के लोगों का जीवन बचाने में योगदान देना चाहता हूं और लोगों को यही संदेेश देना चाहता हूंं कि जीवन में किसी भी चुनौती को जीतना संभव हैं।”

जितेन्द्र.श्रवण

वार्ता

More News
त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

19 Apr 2024 | 5:27 PM

नई दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनावों के पहले चरण में आज हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

see more..
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
image