Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
भारत


‘ईपीएस 95’ के पेंशनधारकों ने दी आत्मदाह की धमकी

नयी दिल्ली 01 दिसंबर (वार्ता) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की पेंशन योजना ‘ ईपीएस 95’ के पेंशनधारकों ने न्यूनतम पेंशन 7500 रुपए करने की मांग को लेकर 04 दिसंबर से आमरण अनशन करने और सात दिसंबर को सामूहिक आत्मदाह करने की चेतावनी दी है।
ईपीएफ राष्ट्रीय संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने शनिवार को यहां संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए बताया कि कोशियारी समिति की सिफारिशों के तहत कम से कम 7,500 रुपये मासिक पेंशन और अंतरिम राहत के रूप में 5000 रुपये और महंगाई भत्ते की मांग के लिए संघर्ष कर रहे ईपीएस-95 के पेंशनधारक आमरण अनशन और सामूहिक आत्मदाह के लिये मजबूर हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि ईपीएफ पेंशनधारक 04 दिसंबर दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस स्थित भविष्य निधि मुख्यालय कार्यालय के सामने आमरण अनशन करेंगे। अगर पेंशलधारकों की मांगें सरकार 06 दिसंबर तक नहीं मानी तो वे 07 दिसम्बर को जंतर -मंतर पर सामूहिक आत्मदाह करेंगे।
श्री राउत ने बताया कि पिछले एक साल के भीतर दो लाख पेंशनधारक दम तोड़ चुके हैं। ईपीएफ पेंशन के लिए संघर्ष कर रहे लोग 60 से 80 वर्ष की उम्र के हैं। उन्होेंने बताया कि मांगपत्र की प्रतियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्तमंत्री अरुण जेटली, श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार तथा सभी सांसदों और केंद्रीय बोर्ड के सदस्यों और दिल्ली पुलिस के आयुक्त को भेजी गयी है।
उन्होेंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री ने पेंशन धारकों को मिलने वाली पेंशन की राशि 1000 रुपये करने की घोषणा की थी, लेकिन करीब 17 लाख पेंशन धारकों को 1000 रुपये से भी कम पेंशन मिल रही है और ईपीएफओ पेंशन धारकों को गुमराह कर रहा है। ईपीएस-95 योजना के तहत 62 लाख पेंशनधारक है, जिसमें से करीब 40 लाख सदस्यों को हर महीने 1500 रुपये से कम पेंशन मिल रही है और अन्य कर्मचारियों को दो हजार रुपये से ढाई हजार रुपये मासिक पेंशन मिल रही है।
सत्या सचिन
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थमा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थमा

24 Apr 2024 | 8:01 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अभियान बुधवार शाम थम गया। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा।

see more..
image