Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:15 Hrs(IST)
image
भारत


पटेल के इस्तीफे से और गर्मायेगा संसद का शीतकालीन सत्र

पटेल के इस्तीफे से और गर्मायेगा संसद का शीतकालीन सत्र

नयी दिल्ली 10 दिसम्बर (वार्ता) राफेल सौदे और सीबीआई विवाद के बाद एक नाटकीय घटनाक्रम में रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफे से बढी राजनीतिक सरगर्मियों के बीच मंगलवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना का भी संसद सत्र पर असर पड़ेगा और इसके नतीजों से संसद का माहौल गर्मायेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष से सत्र को सुचारू रूप से चलाने की अपील की है लेकिन विपक्षी दलों ने स्पष्ट कर दिया है कि वह रिजर्व बैंक के गर्वनर के इस्तीफे, राफेल सौदे ,सीबीआई विवाद ,किसानों की समस्या और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर संसद में सरकार को घेरेगा। उधर विपक्ष की सरकार को घेरने की तैयारी को देखते हुये सत्ता पक्ष ने जवाबी रणनीति में राममंदिर के मुद्दे को गरमाने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। वह अगुस्ता वेस्टलैंड सौदे के दलाल क्रिश्चयन मिशेल के प्रत्यर्पण के बाद लंदन की अदालत द्वारा भगौडे शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मंजूरी को अपने पक्ष में भुनाने की कोशिश करेगी।

सरकार ने शीतकालीन सत्र के सुचारू संचालन के लिए आज सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाकर विपक्ष से सहयोग मांगा। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने भी अलग सर्वदलीय बैठक बुलाकर नेताओं से सदन को सुचारू ढंग से चलाने में सहयोग की अपील की।

श्री मोदी ने विपक्षी नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार संसद में उठाये जाने वाले मुद्दों को लेकर संवेदनशील है और वह दोनों सदनों में राष्ट्रीय महत्व के मसलों पर नियमों के अनुसार चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने सभी दलों से अपील की कि वे सत्र के दौरान रचनात्मक माहौल बनायें और जनहित के मुद्दों का मिलकर समाधान करें।

उन्होंने कहा , “ यह हम सब की मुख्य जिम्मेदारी बनती है कि हम संसद को सुचारू रूप से चलाकर राष्ट्र सेवा और जनता के कल्याण में अपना योगदान दें। ”

बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने बताया कि उनकी पार्टी सत्र चलाने और महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने में सहयोग करेगी लेकिन राफेल विमान घोटाले, बेरोजगारी, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव, किसानों की समस्यायें, महिला सुरक्षा तथा केन्द्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर चर्चा की मांग करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लम्बे अर्से से राफेल विमान घोटाले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग करती रही है लेकिन इसे नहीं माना गया है।

संजीव अरविंद

जारी वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image