Friday, Apr 26 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
भारत


ओडिशा में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे मोदी

नयी दिल्ली 14 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ओडिशा के बलांगिर का दौरा करेंगे जहाँ वह कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ तथा शिलान्यास करेंगे।
श्री मोदी झारसुगुड़ा में एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क देश को समर्पित करेंगे। वह बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे तथा सोनपुर केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखेंगे।
हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर स्थित झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन से पाँच किलोमीटर की दूरी पर बनने वाले लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण 100 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह आयात-निर्यात तथा निजी माल परिवहन सहित घरेलू कार्गो का हब बनेगा। इसके आसपास कई उद्योग हैं जिनमें इस्पात, सीमेंट, कागज आदि शामिल है। इन सभी उद्योगों को लॉस्टिक पार्क से लाभ होगा।
बालंगिर-बिचुपाली रेल लाइन के शुभारंभ से ओडिशा का तटीय हिस्सा पश्चिमी ओडिशा से जुड़ जायेगा। इससे भुवनेश्वर और पुरी से रेल मार्ग के जरिये दिल्ली और मुंबई की दूरी और यात्रा का समय कम हो जायेगा। इससे कई छोटे तथा मध्यम उद्योग तथा कुटिर उद्योग लाभांवित होंगे तथा खनन क्षेत्र के लिए नये अवसर पैदा होंगे।
सोनपुर में आधुनिक सुविधाओं से लैस केंद्रीय विद्यालय में एक हजार छात्र पढ़ सकेंगे।
इनके अलावा वह झारसुगुड़ा-विजयनगरम् और सम्बलपुर-अंगूल रेल मार्गों पर 813 किलोमीटर की विद्युतीकृत रेल लाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस पर 1,085 करोड़ रुपये की लागत आयी है। वह कुल 13.5 किलोमीटर लंबे बारपाली-डुंगरीपाली और बलांगिर-देवगाँव सड़क मार्गों तथा नागावेली नदी पर थेरुवाली-सिंंगापुर के बीच बने पुल को भी देश को समर्पित करेंगे।
श्री मोदी जगत सिंह, केंद्रपारा, पुरी, कंधमाल, बरगढ़ और बलांगिर में नये पासपोर्ट सेवा केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। वह नीलामाधव और सिद्धेश्वर मंदिरों, असुरगढ़ किला तथा रानीपुर झरिआल स्मारकों के मरम्मत कार्याें की शुरुआत भी करेंगे।
अजीत.संजय
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image