Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
भारत


ग्रामीण स्कूलों में छात्राओं के 66़ 4 प्रतिशत शौचालय उपयोग लायक

नयी दिल्ली 15 जनवरी (वार्ता)देश में स्वच्छता अभियान के चार साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी ग्रामीण स्कूलों में लड़कियों के लिए बने शौचालयों में केवल 66.4 प्रतिशत जबकि लड़कों के 74 प्रतिशत इस्तेमाल के लायक हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत देश के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठन ‘प्रथम’ के वार्षिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार 11 प्रतिशत ग्रामीण स्कूलों में लड़कियों के लिए शौचालय की अभी भी व्यस्था नही है। साढ़े दस प्रतिशत स्कूलों में शौचालय बंद पड़े हैं जबकि 11.7 प्रतिशत स्कूलों में ये इस्तेमाल लायक ही नही हैं।
रिपोर्ट के अनुसार लड़कियों की तुलना में लड़कों के लिए शौचालय अधिक बने हैं लेकिन लड़कों के शौचालयों की स्थिति लड़कियों के शौचालय से अधिक ख़राब है। लड़कों के 22़ 8 प्रतिशत शौचालय इस्तेमाल के लायक ही नही हैं। केवल तीन प्रतिशत स्कूलों में लड़कों के लिए शौचालय नहीं बने हैं। लड़कियों के शौचालय की तरह लडकों के शौचालय बंद नहीं पड़े हैं।
यह रिपोर्ट देश के 596 जिलों के सत्रह हज़ार सात सौ तीस गाँव के पांच लाख 46 हज़ार 527 छात्रों के बीच किये गये सर्वेक्षण पर आधारित है
रिपोर्ट के अनुसार लड़कियों के शौचालयों में सबसे कम 15.4 प्रतिशत शौचालय केरल में हैं जबकि मेघालय में 15.9 प्रतिशत झारखण्ड में 28.2 प्रतिशत मणिपुर में 29़ 9 प्रतिशत महारष्ट्र में 32.7 तथा मध्यप्रदेश में 34़ 9 प्रतिशत स्कूलों में ही शौचालय इस्तेमाल के लायक हैं।
इसी तरह 13 .9 प्रतिशत स्कूलों में पीने का पानी अभी भी नही है और 11.3 प्रतिशत स्कूलों में पानी पीने लायक ही नहीं है। इस तरह 74.8 प्रतिशत स्कूलों में ही पीने लायक पानी है।
रिपोर्ट के अनुसाए 78़ 7 प्रतिशत स्कूलों में अभी भी कंप्यूटर नही हैं और केवल 6़ 5 प्रतिशत कंप्यूटर इस्तेमाल में हैं। इसके अलावा 25 .8 स्कूलों में पुस्तकालय नहीं हैं और 37 .3 प्रतिशत पुस्तकालयों की किताबें किसी ने पढ़ी ही नही है। रिपोर्ट के अनुसार केवल 5.8 प्रतिशत प्राथमिक स्कूल में फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक हैं जबकि 30.8 प्रतिशत माध्यमिक स्कूलों में ये शिक्षिक हैं। बिहार ,ओडिशा, झारखण्ड तथा जम्मू-कश्मीर के एक चौथाई स्कूलों में खेल के मैदान नही हैं। इसी तरह 54 प्रतिशत स्कूलों में खेल के उपकरण उपलब्ध नही हैं।
अरविन्द आशा
वार्ता
More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
image