Friday, Apr 26 2024 | Time 04:44 Hrs(IST)
image
भारत


डीयू में ठेके पर नियुक्ति के विरोध में फूटा आक्रोश, निकला मार्च

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने बुधवार आधी रात के बाद अध्यापकों के कड़े विरोध के बावजूद ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति के प्रावधान को हरी झंडी दे दी। इसके विरोध में विश्वविद्यालय के सैकड़ों शिक्षक गुरुवार को सड़क पर उतर आये और उन्होंने यहां लाँग मार्च निकाला।
परिषद के सदस्य एवं दिल्ली विश्विविद्यालय में वाणिज्य के प्राध्यापक प्रदीप कुमार ने यूनीवार्ता को बताया कि बुधवार सुबह 11 बजे से शुरू हुई अकादमिक परिषद की बैठक रात एक बजे तक चली। बैठक में सभी निर्वाचित सदस्यों ने इस प्रस्ताव का जमकर विरोध किया और हम लोग वेल में भी बैठे रहे। जब प्रस्ताव पारित हुआ तो हम लोगों ने विरोध में बहिर्गमन भी किया।
शिक्षकों की नेता एवं मिरांडा हाउस में भौतिकी की प्राध्यापिका अाभादेव हबीब ने कहा कि अब 18 तारीख को कार्यकारी परिषद की बैठक है जिसमें यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी तो हमारे विश्वविद्यालय में ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति की परम्परा शुरू हो जायेगी। इसके विरोध में हमे आज सड़कों पर उतरना पड़ा।
दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीव रे ने बताया कि रामलीला मैदान से 12 बजे के बाद मार्च निकलने के बाद पुलिस ने तीन स्थानों पर हमे रोकने की कोशिश की लेकिन सैकड़ों शिक्षकों के विरोध के आगे पुलिस को झुकना पड़ा और हमारा मार्च जंतर-मंतर सफलतापूर्वक पहुंचा। यह इस बात का प्रमाण है कि शिक्षकों में ठेके की नियुक्ति को लेकर कितना आक्रोश है।
डूटा के पूर्व अध्यक्ष एवं अकैडमिक्स फॉर एक्शन एंड डेवलैपमेंट के नेता आदित्य नारायण मिश्र ने कहा कि हम तदर्थ शिक्षकों को नियमित करने की मांग कर रहे हैं और सरकार ठेके पर शिक्षकों को नियुक्त कर रही है। हमारी लड़ाई जारी रहेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी के दवाब पर यह कदम उठा रहा है।
अरविन्द, रवि
जारी वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image