Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
भारत


पैसेंजर गाड़ियों के रैक को बदल कर मेमू से बदला जाएगा।

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (वार्ता) रेलवे देश के चारों महानगरों को एक दूसरे से जोड़ने वाले छह प्रमुख ट्रंक लाइनों पर गरीब एवं ग्रामीण यात्रियों के लिए चलने वाली पैसेंजर गाड़ियों के रैक एक साल में बदल कर मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) के रैक में बदल देगी। रेलवे ने इस पहल को क्रांतिकारी या ‘गेमचेंजर’ करार दिया है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि दिल्ली से हावड़ा, दिल्ली से चेन्नई, दिल्ली से मुंबई, मुंबई से कोलकाता, मुंबई से चेन्नई और कोलकाता से चेन्नई के मार्ग पर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी की दृष्टि से महत्वपूर्ण पैसेंजर गाड़ियों के पुराने रैक हटाकर मेमू रैक लगाये जाएंगे।
सूत्रों के अनुसार मेमू रैक की अधिकतम गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे अनेक फायदे होंगे। एक तो तेजी से रुकने एवं गति पकड़ने वाले मेमू रैक के कारण तेज गति वाली गाड़ियों को निकालने में सुविधा होगी। धीमी गति वाली पैसेंजर गाड़ियों के कारण मार्ग अवरुद्ध नहीं होगा। मेमू रैक अधिक सुरक्षित एवं सुविधाजनक होंगे। इससे पैसेंजर गाड़ियों के साल में लगभग नियमित रूप से विलंबित चलने की शिकायत भी काफी हद तक दूर हो जाएगी।
सूत्रों ने बताया कि ये पैसेंजर गाड़ियां प्रत्येक छोटे स्टेशन पर रुकती हैं और गांव देहात के लोगों को रेलवे की सुविधा इन्हीं ट्रेनों से मिलती है। बुलेट ट्रेन या ट्रेन -18 या राजधानी या शताब्दी की सुविधाएं अमीर एवं शहरी लोगों के लिए हैं लेकिन गांव के रहने वाले एवं गरीब यात्रियों के लिए पैसेंजर ट्रेनों की सुविधा में उन्नयन बहुत महत्वपूर्ण है।
सूत्रों ने बताया कि मेमू के कोच बनाने की क्षमता करीब 1200 कोच प्रति वर्ष है जबकि करीब छह हजार कोचों की जरूरत होगी। इससे 60 से 65 रैक तैयार होंगे और 200 से 250 ट्रेनें चल सकेंगी। सूत्रों के कहा कि रेलवे की यह योजना गांव- गरीब के लिए गेमचेंजर है। इससे रेलवे के विकास का लाभ समाज के निचले वर्ग तक पहुंचेगा।
सचिन.श्रवण
वार्ता
More News
चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखी जानी चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखी जानी चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

18 Apr 2024 | 7:49 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट से संबंधित याचिकाओं पर गुरुवार को अपना फैसला सुरक्षित रखने से पहले सुनवाई के दौरान कहा कि चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखी जानी चाहिए।

see more..
मोदी के हाथों में पहुंची, अनूठी कॉफी टेबल बुक ‘सबके राम’

मोदी के हाथों में पहुंची, अनूठी कॉफी टेबल बुक ‘सबके राम’

18 Apr 2024 | 7:46 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज आह्वान किया कि श्रीराम जन्मभूमि के मंदिर के लिए सदियों के संघर्ष, बलिदान, समर्पण, त्याग, विजय एवं सामाजिक चेतना के उद्घोष की कहानी पूरे विश्व के भारत वंशियों तक पहुंचनी चाहिए।

see more..
ईरान से भारत पहुंची एमएससी एरीज़ की चालक दल की एक सदस्य

ईरान से भारत पहुंची एमएससी एरीज़ की चालक दल की एक सदस्य

18 Apr 2024 | 7:39 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) ईरानी सुरक्षा बलों की हिरासत में कंटेनर जहाज़ एमएससी एरीज़ के चालक दल के सदस्यों में शामिल भारतीय महिला सदस्य सुश्री एन टेसा जोसेफ सुरक्षित रिहाई के बाद गुरुवार को स्वदेश पहुंच गयीं।

see more..
सेना प्रमुख उज्बेकिस्तान में सैन्य अभ्यास के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए

सेना प्रमुख उज्बेकिस्तान में सैन्य अभ्यास के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए

18 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने गुरूवार को उज़्बेकिस्तान के टर्मेज़ में भारत-उज़्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ के उद्घाटन समारोह में भाग लिया और प्रशिक्षण क्षेत्र का दौरा किया। जनरल पांडे चार दिन की उज्बेकिस्तान यात्रा पर हैं। समारोह में उनके साथ उज्बेकिस्तान के उप रक्षा मंत्री भी थे।

see more..
आम चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी, शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान

आम चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी, शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान

18 Apr 2024 | 7:23 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा। जिसके लिए चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहुंचा दिये गये हैं।

see more..
image