Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
भारत


आदि महोत्सव से मिला 40 हजार जनजातीय कारीगरों को लाभ

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्रालय तथा ट्राइफेड के सहयोग से आदिवासी कारीगरों को उनके उत्पाद का अतिरिक्त लाभ पहुंचाने के लिए आयोजित आदि महोत्सव में पिछले दिनों 40 हजार जनजातीय कारीगरों को लाभ मिला है।
मंत्रालय की मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन आयोजनों से 14 हजार जनजातीय परिवारों तथा 40 हजार जनजातीय कारीगरों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराए गए। मंत्रालय ने कहा है कि आदिवासियों को उनके उत्पाद के लिए बाजार उपलब्ध कराने के मकसद से इस साल पहली छमाही में 12 आदि महोत्सव आयोजित किए जाएंगे। पिछले साल दूसरी छमाही में इंदौर, अहमदाबाद, हैदराबाद, दिल्ली और भोपाल में पांच आदि महोत्सव आयोजित किए गए थे और
आदि महोत्सव आदिवासियों को आजीविका और आय बढ़ाने तथा अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने की सुविधा प्रदान करते हैं। इन आयोजनों तथा अन्य प्रयासों से जनजातीय मामलों का मंत्रालय और ट्राइफेड पूरे भारत के बाजार तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करता है।
गत दिसंबर में भोपाल तथा रणथम्भौर में दो आदि महोत्सव आयोजित किए गए जहां 69.07 लाख रुपये का कारोबार हुआ। इसके अतिरिक्त ट्राइफेड ने दिल्ली, रायपुर, गुवाहाटी, जयपुर, उदयपुर, भुवनेश्वर, मुंबई, रांची, लखनऊ, मसूरी, देहरादून, वाराणसी, भोपाल, बंगलुरु, कन्याकुमारी, कोयम्बटूर, भिलाई, कोहिमा, काजीरंगा, कोटा, राउरकेला, रणथम्भौर, पुणे, प्रयागराज, पुड्डूचेरी, कोलकाता, चेन्नई और चंडीगढ़ में 28 प्रदर्शनियों का आयोजन किया जिनमें 110.58 लाख रुपये मूल्य के उत्पादों की बिक्री हुई।
अभिनव, उप्रेती
वार्ता
More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

20 Apr 2024 | 6:31 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है। मतदान आठ जून को कराए जाएंगे।

see more..
बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

20 Apr 2024 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि इस समय देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है और इस तरह की सभी समस्याओं का समाधान कांग्रेस को पास है।

see more..
image