Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:30 Hrs(IST)
image
भारत


कैंसर, मधुमेह पर अनुसंधान कर रहा है आयुष

नयी दिल्ली 06 फरवरी (वार्ता) आयुष मंत्रालय के तहत काम करने वाला अनुसंधान परिषद् कैंसर, मधुमेह, स्ट्रोक और हृदय रोगों के नियंत्रण के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम पर काम कर रहा है।
आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाइक ने बुधवार को राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के आयुष मंत्रियों के चौथे सम्मेलन को संबोधित करते हुये इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोगों को जमीनी स्तर पर सेवा देने के लिए देश भर में 12,500 स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों की पहचान की जरूरत है जहाँ आरोग्य पर विशेष जोर होगा। इसी क्रम में आयुष मंत्रालय के तहत अनुसंधान परिसर राज्यों में कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग तथा स्ट्रोक की रोकथाम पर राष्ट्रीय कार्यक्रम चला रहा है। अभी गुजरात के सुरेंद्र नगर, राजस्थान के भिलवाड़ा, बिहार के गया, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और आँध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के परिणाम उत्साहजनक हैं और इसका विस्तार अन्य स्थानों में भी किया जायेगा।
इस एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा किया गया। इसमें 29 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के आयुष मंत्रियों, स्वास्थ्य मंत्रियों, स्वास्थ्य सचिवों तथा अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
श्री नाइक ने कहा कि चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों के संवर्द्धन की यात्रा में राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश महत्वपूर्ण साझेदार हैं। जन स्वास्थ्य सुविधाओं को लोगों तक पहुँचाना सवोच्च प्राथमिकता है। राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत बुनियादी ढाँचों को अद्ययतन बनाने के लिए सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जा रही है।
इस मौके पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार तथा आयुष विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
अजीत सचिन
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image