Friday, Apr 26 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में किसान मंडी के लिए 1.61 एकड़ जमीन हस्तांतरण की मंजूरी

दिल्ली में किसान मंडी के लिए 1.61 एकड़ जमीन हस्तांतरण की मंजूरी

नयी दिल्ली 13 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार ने दिल्ली के अलीपुर में दिल्ली दुग्ध योजना की मिल्कीयत वाली 1.61 एकड़ जमीन किसान मंडी बनाने के लिए स्माॅल फार्मर्स एग्री बिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी) को हस्तांतरित करने की मंजूरी दी है।

इसके साथ ही तमिलनाडु के कुन्नूर में नये वायरल वैक्सीन विनिर्माण संयंत्र के निर्माण के लिए 30 एकड़ जमीन पास्चर इंस्टीट्यूट को देने का भी फैसला किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को इन दोनों प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गयी। बैठक के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अलीपुर में किसान मंडी बनाने के लिए 1.61 एकड़ जमीन 30 साल के लीज पर एसएफएसी को दी जायेगी। लीज की अवधि 10 सितम्बर 2014 से 09 सितम्बर 2044 तक होगी। यह 100 रुपये प्रति माह के किराये पर हस्तांतरित की गयी है।

अलीपुर में किसान मंडी बन जाने से किसानों और ग्राहकों दोनों को फायदा होगा।

मंडी का संचालन कृषि उत्पादन संगठन / उत्पादक संगठन द्वारा किया जायेगा। यहाँ क्रेता और विक्रेता दोनों को कोई कमीशन नहीं देना होगा। हालाँकि, सामान्य तथा शीत भंडरण सुविधाओं के लिए शुल्क देना होगा। फ्रेंचाइजी मॉडल पर खुदरा आउटलेटों को इस मंडी से सीधी आपूर्ति की जायेगी। किसान मंडी से ऑनलाइन तथा कॉल सेंटर जरिये बिक्री का भी प्रावधान होगा।

कन्नूर में वैक्सिन संयंत्र में वायरल बीमारियों जैसे खसरा, जापानी बुखार आदि के टीके बनाये जायेंगे। साथ ही सर्प दंश और रेबीज के टीके भी बनाये जायेंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इस भूमि का उपयोग बदलकर इसे “औद्योगिक” से “संस्थान” करेगा।

अजीत सचिन

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image