Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:08 Hrs(IST)
image
भारत


काेविंद, नायडू, मोदी, राजनाथ ,राहुल ने कश्मीर में आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की

काेविंद, नायडू, मोदी, राजनाथ ,राहुल ने कश्मीर में आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की

नयी दिल्ली 14 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद,उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विभिन्न नेताओं ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के जवानों पर हुए आतंकवादी हमले की तीव्र भर्त्सना की है और इसे कायराना कृत्य करार देते हुए कहा है कि शहीद जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा।

श्री काेविंद ने हमले की भर्त्सना करते हुए शहीदों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना जतायी और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने कहा कि पूरा देश आतंक और क्रूरतापूर्ण शक्तियों के खिलाफ एकजुट होकर खड़ा है।

श्री नायडू ने हमले में शहीद जवानों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा, “ मैं पुलवामा में सीआरपीएफ के वाहन पर हुए कायराना आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं और शहीद जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। दुख की इस घड़ी में सारा देश शहीदों के परिजनों के साथ है। ईश्वर परिजनों को धैर्य दे और घायल जवानों को शीघ्र स्वस्थ करे। ” उन्होंने विश्व समुदाय से सीमापार आतंकवाद को सामरिक रणनीति के रूप में समर्थन देने वाले राष्ट्रों को पहचानने और उन्हें अलग-थलग करने की अपील की।

श्री मोदी ने जवानों के काफिले पर किए गए आतंकवादी हमले काे ‘ घिनौना कृत्य ” करार देते हुए कहा है कि शहीद जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने हमले की तीखी निंदा करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में समस्त राष्ट्र से शहीद और घायल जवानों के परिजनों के लिए कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। उन्होंने घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य शीर्ष अधिकारियों से बातचीत करके पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद की स्थिति पर चर्चा की।

गृह मंत्री ने इस कायरतापूर्ण हमले की कड़ी निन्दा करते हुए इसे बहुत ही दर्दनाक और विचलित करने वाला बताया। उन्होंने कहा ‘ मैं देश की सेवा में अपने प्राण न्योछावर करने वाले हर सीआरपीएफ जवान को नमन करता हूं। मैं घायलों के शीध्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।” उन्होंने हमले के मद्देनजर शुक्रवार को पूर्व निर्धारित बिहार दौरा रद्द कर दिया है और संभवत: वह श्रीनगर जाकर स्थिति का जायजा लेंगे।

श्री गांधी ने आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हुए पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

श्री गांधी ने ट्वीट कर कहा कि सीआरपीएफ के काफिले पर कायराना हमले से बहुत दुख हुआ। उन्हाेंने कहा,“ मेरी संवेदनायें हमले में शहीद जवानों के परिजनों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने आतंकवादी हमले को कायरतापूर्ण बताया है और कहा है कि दुख की इस घड़ी में पूरा देश शहीद परिवारों के साथ खड़ा है। आतंकवादियों को इस कृत्य के लिए सबक सिखाये जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए श्री जेटली ने हमले में घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सुरक्षा बलों पर हमले की घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे बहादुर जवान शहीद हो गये। उन्होंने कहा,“ मेरी हार्दिक संवेदना इस हमले में शहीद हुए जवानाें के परिजनों के प्रति है और मैं घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

विदेश राज्य मंत्री वी. के. सिंह ने हमले की कड़ी भर्त्सना करते हुए कहा कि एक जवान और भारत का नागरिक होने के नाते इस कायरतापूर्ण कृत्य को देखकर उनका खून खोल रहा है। हमले में शहीद हुए जवानों के बलिदान को वह सलाम करते हैं।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह , दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमले की निंदा करते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है। श्रीमती वाड्रा ने एक बयान में कहा,

“ शहीद जवानों के परिजनों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं। मैं जानती हूं इस शोक की घड़ी में सांत्वना के शब्द पर्याप्त नहीं होते, फिर भी शहीद परिवार के पीछे न केवल कांग्रेस , बल्कि पूरा देश खड़ा है। जम्मू- कश्मीर में आए दिन हमारे जवान शहीद हो रहे हैं, जो गहरी चिंता का विषय है। मैं सरकार से मांग करती हूं कि इन घटनाओं को रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाएं।”

.. संपादक, शेष इस श्रृंखला से जारी पूर्व प्रेषित समाचारों से जोड़ लें। ..

टंडन.श्रवण

वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image