Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
भारत


द्वीप विकास परियोजनाओं को तेजी से पूरा करें: राजनाथ

नयी दिल्ली, 19 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अंडमान एवं निकोबार तथा लक्षद्वीप में विकास परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने को कहा है।
श्री सिंह ने मंगलवार को यहां द्वीप विकास एजेन्सी की पांचवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने से द्वीपों के बीच संपर्क तो बढ़ेगा ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के काम के दौरान इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि वहां का पर्यावरण और पारिस्थितकीय तंत्र प्रभावित न हो। श्री सिंह ने इन द्वीपों के सतत तथा सर्वांगीण विकास के लिए सभी संबंधित मंत्रालयों के सामूहिक प्रयास की सराहना की।
बैठक में बताया गया कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन आधारित तीन परियोजनाओं के लिए निजी क्षेत्र से निविदायें मांगी गयी हैं। इन परियोजनाओं में निवेश करने वालों के लिए औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने कर संबंधी प्रोत्साहनों की घोषणा की है।
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने द्वीपों के विकास के लिए चलायी जा रही परियोजनाओं के कार्य की प्रगति के बारे में एक प्रस्तुति भी दी। गृह मंत्री ने गत जून में हुई अंतिम बैठक के बाद से इन परियोजनाओं के काम पर संतोष व्यक्त किया। बैठक में कहा गया कि द्वीपों में सेटेलाइट बैंडविड्थ बढ़ाये जाने और ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाये जाने के बाद डिजिटल कनैक्टिीविटी बढ़ेगी।
अंडमान-निकोबार द्वीप के उप राज्यपाल एडमिरल डी. के. जोशी (सेवानिवृत्त), लक्षद्वीप के प्रशासक फारूक खान, कैबिनेट सचिव आर. के. सिन्हा, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और गृह, वाणिज्य, आदिवासी मामले, वन एवं पर्यावरण, पेट्रोलियम, दूरसंचार, जहाजरानी, जल संसाधन, पृथ्वी विज्ञान और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालयों के सचिवों तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।
संजीव.श्रवण
वार्ता
More News
सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

20 Apr 2024 | 5:34 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चुनाव में जीतने के बाद सरकार बनने पर चुनावी बांड योजना जारी रखने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा जनता से लूट की अपनी योजना को जारी रखना चाहती है।

see more..
image