Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:16 Hrs(IST)
image
भारत


पाकिस्तान ने 700 करतारपुर तीर्थयात्रियों पर जतायी सहमति

नयी दिल्ली 15 मार्च (वार्ता) करतारपुर साहब दर्शन के लिए पाकिस्तान ने प्रतिदिन केवल 700 तीर्थयात्रियों को अनुमति देने पर सहमती जतायी जबकि भारत ने पांच हजार का प्रस्ताव रखा था।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गुरुवार को करतापुर कॉरिडोर को लेकर विदेश मंत्रालय, गृहमंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रक्षा, पंजाब सरकार के अधिकारियों के साथ पाकिस्तानी दल की बैठक हुई जिसमें पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं से जुड़े कई मुद्दो पर भारत के प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ''पाकिस्तान झूठे वादे करने के पुराने रवैये पर कायम है, बड़े दावे करता है लेकिन उसपर खड़े नहीं उतरता है।''
कॉरिडोर को विकसित करने के नाम पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारा से जुड़ी जमीनों पर कब्जा को लेकर विवाद है और साथ ही अटारी में पाकिस्तान के अधिकारियों के प्रतिधिनमंडल ने जो पेशकश की थी और इससे पहले पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जो घोषणा की थी इन दोनों के बीच व्यापक अंतर है।
अटारी में वार्ता के दौरान गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पवित्र सिख धर्म से संबंधित भूमि पर 'बड़े पैमाने पर अतिक्रमण' का जमकर विरोध किया।
सूत्रों ने बताया कि भारत ने प्रतिदिन 5,000 से अधिक तीर्थयात्रियों की यात्रा के लिए अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू किया है और विशेष अवसरों पर जैसे अप्रैल के मध्य में वैसाखी पर 15,000 से अधिक तीर्थयात्रियों की व्यवस्था करने की मंशा है लेकिन पाकिस्तान ने इसपर स्वीकृति प्रदान नहीं की और इसे प्रतिदिन 700 तीर्थयात्रियों तक सीमित कर दिया।
साथ ही अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई जिसमें भारत ने तीर्थ यात्रियों के लिए साताे दिन कॉरिडोर खोलने की मांग की लेकिन पाकिस्तान ने विशिष्ट दिनों (और पूरे हफ्ते नहीं) की यात्राओं को 'प्रतिबंधित' किया है।सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की पैदल यात्रा पर सहमती नहीं जतायी और कम से कम 15 लाेगों के समूह को वाहन से जाने पर जोर दिया।
अटारी में गुरुवार को वार्ता के दौरान भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों के लिए वीजा मुक्त यात्रा के लिए दबाव डाला। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास और भारतीय प्रतिनिधिमंडल के नेता ने कहा, ''यह कॉरिडोर बिल्कुल वीजा मुक्त होना चाहिए। अतिरिक्त दस्तावेज और प्रक्रिया की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए ताकि बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों की सहज पहुंच के बुनियादी सिद्धांत की अनुमति हो। ''
अटारी में करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पहले दौर की बातचीत के दौरान 20 सदस्यीय पाकिस्तानी दल को सरकारी विचारों से अवगत कराया गया। दूसरी बैठक दो अप्रैल को होगी और इससे पहले तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक 19 मार्च को होगी। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रक्षा, पंजाब सरकार के अधिकारी और सीमा शुल्क के अधिकारी भारतीय पक्ष से विचार-विमर्श में भाग लिया। पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मामलों के महानिदेशक मोहम्मद फैसल ने किया।
नीरज
वार्ता
More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image