Sunday, May 26 2019 | Time 04:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मतदाताओं और कार्यकर्ता का धन्यवाद करने वायनाड जायेंगे राहुल
  • जगनमोहन शपथग्रहण से पहले मोदी से मिलेंगे
भारत


पाकिस्तान ने 700 करतारपुर तीर्थयात्रियों पर जतायी सहमति

नयी दिल्ली 15 मार्च (वार्ता) करतारपुर साहब दर्शन के लिए पाकिस्तान ने प्रतिदिन केवल 700 तीर्थयात्रियों को अनुमति देने पर सहमती जतायी जबकि भारत ने पांच हजार का प्रस्ताव रखा था।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गुरुवार को करतापुर कॉरिडोर को लेकर विदेश मंत्रालय, गृहमंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रक्षा, पंजाब सरकार के अधिकारियों के साथ पाकिस्तानी दल की बैठक हुई जिसमें पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं से जुड़े कई मुद्दो पर भारत के प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ''पाकिस्तान झूठे वादे करने के पुराने रवैये पर कायम है, बड़े दावे करता है लेकिन उसपर खड़े नहीं उतरता है।''
कॉरिडोर को विकसित करने के नाम पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारा से जुड़ी जमीनों पर कब्जा को लेकर विवाद है और साथ ही अटारी में पाकिस्तान के अधिकारियों के प्रतिधिनमंडल ने जो पेशकश की थी और इससे पहले पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जो घोषणा की थी इन दोनों के बीच व्यापक अंतर है।
अटारी में वार्ता के दौरान गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पवित्र सिख धर्म से संबंधित भूमि पर 'बड़े पैमाने पर अतिक्रमण' का जमकर विरोध किया।
सूत्रों ने बताया कि भारत ने प्रतिदिन 5,000 से अधिक तीर्थयात्रियों की यात्रा के लिए अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू किया है और विशेष अवसरों पर जैसे अप्रैल के मध्य में वैसाखी पर 15,000 से अधिक तीर्थयात्रियों की व्यवस्था करने की मंशा है लेकिन पाकिस्तान ने इसपर स्वीकृति प्रदान नहीं की और इसे प्रतिदिन 700 तीर्थयात्रियों तक सीमित कर दिया।
साथ ही अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई जिसमें भारत ने तीर्थ यात्रियों के लिए साताे दिन कॉरिडोर खोलने की मांग की लेकिन पाकिस्तान ने विशिष्ट दिनों (और पूरे हफ्ते नहीं) की यात्राओं को 'प्रतिबंधित' किया है।सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की पैदल यात्रा पर सहमती नहीं जतायी और कम से कम 15 लाेगों के समूह को वाहन से जाने पर जोर दिया।
अटारी में गुरुवार को वार्ता के दौरान भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों के लिए वीजा मुक्त यात्रा के लिए दबाव डाला। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास और भारतीय प्रतिनिधिमंडल के नेता ने कहा, ''यह कॉरिडोर बिल्कुल वीजा मुक्त होना चाहिए। अतिरिक्त दस्तावेज और प्रक्रिया की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए ताकि बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों की सहज पहुंच के बुनियादी सिद्धांत की अनुमति हो। ''
अटारी में करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पहले दौर की बातचीत के दौरान 20 सदस्यीय पाकिस्तानी दल को सरकारी विचारों से अवगत कराया गया। दूसरी बैठक दो अप्रैल को होगी और इससे पहले तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक 19 मार्च को होगी। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रक्षा, पंजाब सरकार के अधिकारी और सीमा शुल्क के अधिकारी भारतीय पक्ष से विचार-विमर्श में भाग लिया। पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मामलों के महानिदेशक मोहम्मद फैसल ने किया।
नीरज
वार्ता
More News
छपास एवं दिखास के नशे से बचें सांसद : मोदी

छपास एवं दिखास के नशे से बचें सांसद : मोदी

25 May 2019 | 11:25 PM

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये एवं पुराने सांसदों को आज आगाह किया कि वे बड़बोलेपन और मीडिया के माेह से बचें अन्यथा खुद उनके साथ सरकार को भी संकट पेश आ सकता है।

see more..
मोदी ने पेश किया दावा, कोविंद ने दिया सरकार बनाने का न्योता

मोदी ने पेश किया दावा, कोविंद ने दिया सरकार बनाने का न्योता

25 May 2019 | 10:57 PM

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता श्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार रात को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट कर नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया, जिसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

see more..
1857 की भावना से अल्पसंख्यकों के उत्थान करेेंगे मोदी

1857 की भावना से अल्पसंख्यकों के उत्थान करेेंगे मोदी

25 May 2019 | 10:50 PM

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज संकेत दिया कि देश अगले पांच साल के उनके राजनीतिक एजेंडे में अल्पसंख्यकों को भयभीत करके उनके वोट दोहन करने वाली राजनीति को समाप्त करने तथा उनका विश्वास जीत कर 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की उस भावना को जीवित करने का काम करेंगे जिससे हिन्दू मुसलमान कंधे से कंधा मिला कर गुलामी के विरुद्ध संघर्ष कर रहे थे।

see more..
मोदी को सरकार बनाने का राष्ट्रपति का आमंत्रण

मोदी को सरकार बनाने का राष्ट्रपति का आमंत्रण

25 May 2019 | 10:13 PM

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता श्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार रात को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट कर नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया, जिसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री मनोनीत किया और सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

see more..
image