Thursday, Mar 21 2019 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांग्रेस ने आंध्र की तीन लोकसभा, 41 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये
  • फोटो कैप्शन-दूूसरा सेट
  • कांग्रेस ने आंध्र की तीन लोकसभा सीटों के उम्मीदवार घोषित किये
  • मोदी वाराणसी से, अमित शाह गांधीनगर से उम्मीदवार
  • भारत ने स्पेशल ओलम्पिक में जीते 368 पदक
  • भारत ने स्पेशल ओलम्पिक में जीते 368 पदक
  • अपने पहले घरेलू मैच की कमाई शहीदों के परिवार को देगी चेन्नई
  • अपने पहले घरेलू मैच की कमाई शहीदों के परिवार को देगी चेन्नई
  • अपने पहले घरेलू मैच की कमाई शहीदों के परिवार को देगी चेन्नई
  • इराक में नौका डूबने से 45 लोगों की मौत
  • मोदी भाजपा के बुजुर्गों का सम्मान नहीं करते: कांग्रेस
  • दक्षिण अफ्रीका के दो तेज गेंदबाज आईपीएल से बाहर
भारत


पाकिस्तान ने 700 करतारपुर तीर्थयात्रियों पर जतायी सहमति

नयी दिल्ली 15 मार्च (वार्ता) करतारपुर साहब दर्शन के लिए पाकिस्तान ने प्रतिदिन केवल 700 तीर्थयात्रियों को अनुमति देने पर सहमती जतायी जबकि भारत ने पांच हजार का प्रस्ताव रखा था।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गुरुवार को करतापुर कॉरिडोर को लेकर विदेश मंत्रालय, गृहमंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रक्षा, पंजाब सरकार के अधिकारियों के साथ पाकिस्तानी दल की बैठक हुई जिसमें पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं से जुड़े कई मुद्दो पर भारत के प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ''पाकिस्तान झूठे वादे करने के पुराने रवैये पर कायम है, बड़े दावे करता है लेकिन उसपर खड़े नहीं उतरता है।''
कॉरिडोर को विकसित करने के नाम पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारा से जुड़ी जमीनों पर कब्जा को लेकर विवाद है और साथ ही अटारी में पाकिस्तान के अधिकारियों के प्रतिधिनमंडल ने जो पेशकश की थी और इससे पहले पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जो घोषणा की थी इन दोनों के बीच व्यापक अंतर है।
अटारी में वार्ता के दौरान गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पवित्र सिख धर्म से संबंधित भूमि पर 'बड़े पैमाने पर अतिक्रमण' का जमकर विरोध किया।
सूत्रों ने बताया कि भारत ने प्रतिदिन 5,000 से अधिक तीर्थयात्रियों की यात्रा के लिए अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू किया है और विशेष अवसरों पर जैसे अप्रैल के मध्य में वैसाखी पर 15,000 से अधिक तीर्थयात्रियों की व्यवस्था करने की मंशा है लेकिन पाकिस्तान ने इसपर स्वीकृति प्रदान नहीं की और इसे प्रतिदिन 700 तीर्थयात्रियों तक सीमित कर दिया।
साथ ही अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई जिसमें भारत ने तीर्थ यात्रियों के लिए साताे दिन कॉरिडोर खोलने की मांग की लेकिन पाकिस्तान ने विशिष्ट दिनों (और पूरे हफ्ते नहीं) की यात्राओं को 'प्रतिबंधित' किया है।सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की पैदल यात्रा पर सहमती नहीं जतायी और कम से कम 15 लाेगों के समूह को वाहन से जाने पर जोर दिया।
अटारी में गुरुवार को वार्ता के दौरान भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों के लिए वीजा मुक्त यात्रा के लिए दबाव डाला। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास और भारतीय प्रतिनिधिमंडल के नेता ने कहा, ''यह कॉरिडोर बिल्कुल वीजा मुक्त होना चाहिए। अतिरिक्त दस्तावेज और प्रक्रिया की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए ताकि बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों की सहज पहुंच के बुनियादी सिद्धांत की अनुमति हो। ''
अटारी में करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पहले दौर की बातचीत के दौरान 20 सदस्यीय पाकिस्तानी दल को सरकारी विचारों से अवगत कराया गया। दूसरी बैठक दो अप्रैल को होगी और इससे पहले तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक 19 मार्च को होगी। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रक्षा, पंजाब सरकार के अधिकारी और सीमा शुल्क के अधिकारी भारतीय पक्ष से विचार-विमर्श में भाग लिया। पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मामलों के महानिदेशक मोहम्मद फैसल ने किया।
नीरज
वार्ता
More News
कांग्रेस ने आंध्र की तीन लोकसभा सीटों के उम्मीदवार घोषित किये

कांग्रेस ने आंध्र की तीन लोकसभा सीटों के उम्मीदवार घोषित किये

21 Mar 2019 | 10:41 PM

नयी दिल्ली, 21 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की लोकसभा की तीन और विधानसभा की 42 सीटों के लिए उम्मीदवारों की गुरुवार को घोषणा की।

see more..
मोदी भाजपा के बुजुर्गों का सम्मान नहीं करते: कांग्रेस

मोदी भाजपा के बुजुर्गों का सम्मान नहीं करते: कांग्रेस

21 Mar 2019 | 10:12 PM

नयी दिल्ली, 21 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी को गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा की ओर से उम्मीदवार न बनाये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पार्टी के बुजुगों का सम्मान नहीं करते।

see more..
image