Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
भारत


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ‘स्वैच्छिक आचार संहिता’ पेश की

नयी दिल्ली 20 मार्च (वार्ता) चुनाव आयोग की पहल पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) ने आदर्श चुनाव के मद्देनजर ‘स्वैच्छिक आचार संहिता’ पेश की।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा के समक्ष बुधवार को 'स्वैच्छिक आचार संहिता' पेश की गयी।
सोशल मीडिया के लिए आचार संहिता को लेकर चुनाव आयोग के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और आईएएमएआई के साथ मंगलवार को बैठक हुई थी जिसमें फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर, गूगल, टिकटोक एवं अन्य के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए कहा कि संहिता बनना एक अच्छी शुरुआत है। उन्होंने कहा कि साझेदारों को आचार संहिता में किए गए वादों और भावनाओं का पालन करने की आवश्यकता है। प्लेटफाॅर्म को सिन्हा समिति की सिफारिशों के अनुसार किसी भी उल्लंघनों की रिपोर्ट पर आरपी अधिनियम 1951 की धारा 126 के तहत तीन घंटे के भीतर कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध है।
प्लेटफाॅर्मों ने चुनाव आयोग के लिए आम चुनावों की अवधि के दौरान एक उच्च प्राथमिकता वाले समर्पित रिपोर्टिंग तंत्र बनाने और किसी भी उल्लंघन की रिपोर्ट पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए टीमों को नियुक्त करने पर भी सहमति व्यक्त की है।
गौरतलब है कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने के लिए आयोग के पास आदर्श चुनाव आचार संहिता है और उसका पालन सुचारू रूप से होता रहा है लेकिन अब सोशल मीडिया को देखते हुए उसके लिए भी एक संहिता बनाना जरूरी हो गया है|
नीरज, रवि
वार्ता
More News
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
image