Friday, Apr 26 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
भारत


नफरत की राजनीति के खिलाफ वोट करने की लेखकों की अपील

नयी दिल्ली 01 अप्रैल (वार्ता) भारतीय लेखकों के एक संगठन इंडियन राइटर्स फोरम ने आम लोगों से लोकसभा चुनावों में नफरत की राजनीति के खिलाफ मतदान करने की अपील करते हुए सोमवार को कहा कि इससे भारतीय संविधान के मूलभूत मूल्यों को बचाने में मदद मिलेगी।
दो सौ से अधिक लेखकों के इस संगठन ने यहां जारी एक अपील में कहा कि नफरत की राजनीति के खिलाफ मतदान किया जाना चाहिए। यह मतदान भारत की विविधता और समानता के अधिकारों के लिए होगा। लेखकों ने यह अपील हिन्दी के अलावा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बांग्ला,मलयालम, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, उर्दू, कश्मीरी और कोंकणी भाषा में जारी की है। इस अपील पर गिरीश कर्नाड, अरुंधति राय, अमित्व राय, बामा, नयनतारा सहगल, टी एम कृष्णा, विवेक शानभाग, रोमिला थापर, प्रदन्या दया पवार, शशि देशपांडे, दामोदर मौजो, विवान सुंदरम, अनवर अली, असद जैदी, रहमान अब्बास और शरणकुमार लिम्बाले सहित कई लेखकों के हस्ताक्षर हैं।
अपील में कहा गया है कि अाने वाले चुनावों में देश दोराहे पर खड़ा है। देश का संविधान सभी नागरिकों को समानता का अधिकार सुनिश्चित करता है लेकिन कुछ समय से देश में नफ़रत की राजनीति की जा रही है । लेखकों, कलाकारों,फिल्म निर्माताओं, संगीतकारों और अन्य संस्कृतिकर्मियों को धमकाया और डराया किया जा रहा है। सवाल उठाने वाले लोगों का भी उत्पीड़न किया जा रहा है। इससे बचने के लिए नफरत की राजनीति के खिलाफ वोट दिया जाना चाहिए।
लेखकों ने कहा है कि महिलाओं, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा की जानी चाहिए। सभी को विकास और प्रगति के समान अवसर मिलें और उनकी बेहतरी के लिए कदम उठायें जायें।
सत्या उनियाल
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image