Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
भारत


चुनावी बाॅन्ड योजना को बंद करेगी कांग्रेस

नयी दिल्ली 02 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने मोदी सरकार की चुनाव बॉन्ड स्कीम को संदिग्ध करार देते हुए कहा है कि यदि पार्टी सत्ता में आती है तो इस योजना को बंद कर इसकी जगह राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित किया जायेगा।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज यहां लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी का घोषणा पत्र ‘जन आवाज’ जारी करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग चुनाव में काले धन का उपयोग और मतदाताओं को प्रभावित करने के तरीकों को रोक पाने में पूरी तरह से अप्रभावी रहा है। कांग्रेस स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने की बड़ी चुनौती से निपटने के लिए कारगर उपाय करेगी।
उन्होंने कहा कि मौजूदा चुनाव (निर्वाचक) बाॅन्ड स्कीम संदिग्ध और अपारदर्शी है और यह सत्ताधारी दल के पक्ष में बनायी गयी है। सत्ता में आने पर कांग्रेस इस योजना को बंद करेगी तथा एक राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित करेगी जिसमें कोई भी व्यक्ति योगदान कर सकता है। साथ ही कानून द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों
को चुनाव के समय धन आवंटित किया जायेगा।
श्री गांधी ने कहा कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव के लिए कांग्रेस यह सुनिश्चित करगी कि ई.वी.एम. और वी.वी. पैट से
छेडछाड न हो सके। मतगणना के दौरान कम से कम 50 प्रतिशत ई.वी.एम. तथा वी.वी.पैट का मिलान भौतिक गणना के साथ किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि चुनाव के समय लोक प्रसारकों ऑल इंडिया रेडियों और दूरदर्शन पर राजनीतिक दलों को कानून
द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार निष्पक्ष रूप से और अधिक समय आवंटित किया जायेगा।
संजीव
वार्ता
More News
प्रेम कुमार चौधरी, मनीष कुमार  कांग्रेस में शामिल

प्रेम कुमार चौधरी, मनीष कुमार कांग्रेस में शामिल

16 Apr 2024 | 3:23 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) बिहार की विकासशील स्वराज पार्टी के नेता प्रेम चौधरी तथा प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सा मनीष कुमार यादव आज कांग्रेस में शामिल हो गए।

see more..
निर्वाचित मुख्यमंत्री के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह व्यवहार : संजय सिंह

निर्वाचित मुख्यमंत्री के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह व्यवहार : संजय सिंह

16 Apr 2024 | 2:54 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को कहा कि दिल्लीवालों के चहेते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है और इससे आहत होकर उन्होंने देश की जनता के नाम संदेश भेजकर कहा कि वह आतंकवादी नहीं हैं।

see more..
सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव, बालकृष्ण को विज्ञापन देकर माफी मांगने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव, बालकृष्ण को विज्ञापन देकर माफी मांगने का दिया निर्देश

16 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न बीमारियों के इलाज से संबंधित पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों और एलोपैथिक चिकित्सा के 'खिलाफ' बयान देने से जुड़े अदालती अवमानना के ​​मामले में मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव और उनके शिष्य पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण के अदालत में पेश होकर बिना शर्त माफी की मांग का संज्ञान लेते हुए उन्हें एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के जरिए माफीनामा प्रकाशित करवाने का निर्देश दिया।

see more..
सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

16 Apr 2024 | 2:24 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को सैनिकों का अपमान करार देते हुए आज फिर इसकी आलोचना की और कहा कि केंद्र में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो अग्निपथ योजना को रद्द किया जाएगा।

see more..
भाजपा ने जारी की 12वीं सूची, सात उम्मीदवार घोषित

भाजपा ने जारी की 12वीं सूची, सात उम्मीदवार घोषित

16 Apr 2024 | 2:24 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनावों की 12वीं सूची में उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल की सात सीटों के लिए उम्मीदवार आज घोषित कर दिये। पार्टी ने इसके साथ ही तेलंगाना एवं उत्तर प्रदेश की पांच विधानसभा सीटों के उपचुनाव तथा ओडिशा विधानसभा के चुनाव में 21 उम्मीदवारों की आज घोषणा की।

see more..
image