Friday, Apr 26 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
भारत


श्री नायडू ने कहा कि युवा आबादी की बदौलत भारत को कई मायनों में बढ़त हासिल है लेकिन उनका कौशल विकास सुनिश्चित करना और युवाओं को विभिन्न पेशों से जुड़ा आधुनिक प्रशिक्षण देना अत्यंत आवश्यक है, ताकि वे कुशल श्रमबल के रूप में विकसित हो सकें। उन्होंने कहा कि देश के पारम्परिक ज्ञान आधार को संरक्षित करना और इसे आधुनिक शिक्षा प्रणाली के साथ एकीकृत करना अत्यंत जरूरी है, क्योंकि हम एक ज्ञान आधारित समाज के निर्माण की दिशा में बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने शिक्षा प्रणाली के निर्माताओं से एनसीसी, एनएसएस इत्यादि के जरिए विद्यार्थियों में स्वयंसेवा की भावना विकसित करने के साथ-साथ स्थानीय भाषाओं में शिक्षण पर ध्यान केन्द्रीत करने को भी कहा।
उपराष्ट्रपति ने शिक्षा क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए इग्नू जैसे संस्थानों से नियमित शिक्षण प्रदान करने के अलावा विद्यार्थियों में आईसीटी कौशल विकसित करने को भी कहा। इससे वे अपने कार्य क्षेत्रों कृषि, उद्योग, बिजनेस अथवा सेवा सेक्टर में इसका व्यापक उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा पढ़ाई-लिखाई या शिक्षण का सर्वोत्तम साधन है, क्योंकि यह इंटरनेट के जरिए देश के सुदूरतम क्षेत्रों में भी शिक्षा को सुगम बनाने में समर्थ है और इसके साथ ही यह साक्षरता दर को बढ़ाने में भी मददगार है।
उन्होंने कहा कि देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आयुर्वेद और योग ने विश्व भर में अपनी विशिष्ट पहचान बना ली है। संयुक्त राष्ट्र में 177 देशों द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने संबंधी प्रस्ताव का अनुमोदन किया जाना विश्व में भारत के बढ़ते प्रभाव का स्पष्ट प्रमाण है। उन्होंने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को विशेषकर योग एवं आयुर्वेद के क्षेत्रों में विशाल स्वदेशी ज्ञान आधार को प्रोत्साहित करने को कहा।
श्री नायडू ने कहा कि आयुर्वेद निदान, उपचार और चिकित्सा से जुड़े ज्ञान के प्रमुख स्रोत के रूप में उभर कर सामने आया है। उन्होंने कहा कि मरीजों के हित में प्रत्येक चिकित्सा प्रणाली को गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए और इसके साथ ही व्यापक अनुसंधान एवं नैदानिक परीक्षण आधारित होना चाहिए। विद्यार्थियों से देश की संस्कृति, परम्पराओं और विरासत के संरक्षण के प्रति वचनबद्ध रहने का अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा कि साथ ही वे पर्यावरण को भी प्राथमिकता दें।
इस अवसर पर इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव, उपकुलपति प्रो. रविन्द्र रामाचंद्रन कन्हेरे, रजिस्ट्रार, स्कूल ऑफ स्टडीज के निदेशक, विभिन्न प्रभागों एवं यूनिटों के प्रमुख, विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य , स्टाफ मेम्बर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
संजीव
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image