Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
भारत


मीडिया, मनोरंजन पेशेवरों को एक-दूसरे के यहाँ भेजेंगे भारत-रूस

नयी दिल्ली 04 अप्रैल (वार्ता) भारत और रूस के बीच मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के पेशेवरों को एक-दूसरे के यहाँ भेजने तथा भारत-रूस फोरम की वार्षिक बैठक आयोजित करने पर सहमति बनी है।
रूस के डिजिटल विकास, संचार तथा मास मीडिया उपमंत्री एलेक्सी वोलिन के नेतृत्व में रूस के एक शिष्टमंडल ने गुरुवार को नयी दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे से मुलाकात की। विचार-विमर्श में यह पारस्परिक सहमति बनी कि मीडिया तथा मनोरंजन क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग की प्रक्रिया को संस्थागत रूप देने के लिए बारी-बारी से वार्षिक भारत-रूस फोरम की बैठक आयोजित की जानी चाहिये। इस बैठक में टेलीविजन, समाचार एजेंसियां, डिजिटल डिस्ट्रिब्यूशन प्लेटफॉर्म, न्यू मीडिया, समाचार संकलन, कार्यक्रमों का सह-निर्माण, कंटेंट साझेदारी और पेशेवर लोगों को एक-दूसरे के यहाँ भेजने को सहयोग के संभावित क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया गया। शिष्टमंडल में भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदासेव तथा अन्य गणमान्य लोग शामिल थे।
बैठक में दोनों देशों के युवा पत्रकारों के बीच संपर्कों को मजबूत बनाने की आवश्यकता पर भी प्रमुखता से विचार किया गया।
श्री खरे ने कहा कि इस साल मनायी जाने वाली भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह की स्वर्ण जयंती विश्व के देशों के लिए वैश्विक मंच पर अपने सृजन और सिनेमा की उत्कृष्टता दिखाने का अवसर प्रदान करती है। उन्होंने रूसी शिष्टमंडल को फिल्म समारोह में भाग लेने का आमंत्रण दिया। श्री वोलिन ने रूस में भारतीय फिल्मों की अपार लोकप्रियता की चर्चा की और बताया कि भारतीय फिल्मों के प्रति पूरी तरह समर्पित 24 घंटे का चैनल रूस में चल रहा है।
बैठक में प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपति, पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक सितांशु कार, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय, दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू, आकाशवाणी के महानिदेशक एफ. शहरयार, डीडी न्यूज महानिदेशक मयंक अग्रवाल, फिल्म समारोह निदेशालय के अपर महानिदेशक चैतन्य प्रसाद तथा एआईआर न्यूज की अपर महानिदेशक जे.पी. मट्टू सिंह उपस्थित थीं।
अजीत, यामिनी
वार्ता
More News
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
image