Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में कांग्रेस-आप के बीच गठबंधन प्रयास जारी

नयी दिलली, 05 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित के राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी (आप) से गठबंधन के लिए तैयार नहीं होने की रिपोर्टों के बावजूद दोनों दलों के बीच इस मसले पर अभी भी खिचड़ी पक रही है।
इस सिलसिले में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली प्रभारी पी. सी. चाको और आप नेता एवं सांसद संजय सिंह के बीच पिछले दो दिनों के दौरान बातचीत हुई है।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार श्रीमती दीक्षित और दिल्ली कांग्रेस के तीनों कार्यकारी अध्यक्ष हारुन युसूफ, देवेंद्र यादव और राजेश लिलौठिया आप से समझौते के पक्ष में नहीं बताये जाते हैं। दूसरी तरफ पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन और कई अन्य बड़े नेता आप के साथ गठबंधन की पैरवी कर रहे हैं।
सूत्र बताते हैं कि दोनों दलों के बीच गठबंधन का मामला सीटों को लेकर फंसा हुआ है। दिल्ली की सत्ता पर काबिज आप कांग्रेस को राजधानी की सात लोकसभा सीटों में से केवल दो देना चाहती है जबकि कांग्रेस तीन नयी दिल्ली, चांदनी चौक और पूर्वी दिल्ली सीट की मांग कर रही है।
गौरतलब है कि 2009 के आम चुनाव में कांग्रेस ने दिल्ली में लोकसभा की सातों सीटें खासे मतों के अंतर से जीती थी जबकि 2014 में वह सभी सीटों पर हार ही नहीं गयी थी। पार्टी के कई उम्मीदवारों की तो जमानत भी जब्त हो गयी थी।
दोनों दल दिल्ली और हरियाणा में लोकसभा गठबंधन के लिए प्रयास कर रही हैं। दिल्ली में कांग्रेस को आप दो से अधिक सीटें नहीं देना चाहती हैं तो हरियाणा की 10 सीटों में से आप को कांग्रेस केवल दो सीटें देना चाहती है।
दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर हालांकि अभी भी पिछले दरवाजे से बातचीत हो रही है लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन से इन्कार कर दिया है।
दिल्ली कांग्रेस के कार्यालय में गुरुवार को पार्टी के लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र की जानकारी देने के लिए संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया गया था। श्री गांधी दो अप्रैल को ही हालांकि पार्टी के मुख्यालय में इसकी घोषणा कर चुके थे। इस बार कांग्रेस ने भी देशभर में जगह-जगह संवाददाता सम्मेलन कर पार्टी के घोषणा पत्र की जानकारी दी है। श्रीमती दीक्षित ने गुरुवार को कहा कि आप के साथ गठबंधन को लेकर अभी कोई बातचीत नहीं हुई है।
कांग्रेस और आप के बीच दिल्ली में गठबंधन के पक्ष में बताए जा रहे नेताओं का तर्क है कि अलग से चुनाव लड़ने पर भाजपा को फायदा हो सकता है। श्रीमती दीक्षित 15 वर्ष तक लगातार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। पार्टी ने कुछ माह पहले ही श्री माकन को हटाकर श्रीमती दीक्षित को प्रदेश पार्टी अध्यक्ष बनाया है।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

28 Mar 2024 | 4:05 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरूवार को जारी कर दी। इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

see more..
महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

28 Mar 2024 | 3:09 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला अपराधों को रोकने में विफल साबित हुई है।

see more..
केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

28 Mar 2024 | 3:05 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने शराब नीति 2021-2022 में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे आम आदमी पार्टी(आप) के नेता अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के लिए निर्देश ने की मांग वाली याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

see more..
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

28 Mar 2024 | 10:05 AM

नयी दिल्ली़, 27 मार्च(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न राज्यों के प्रदेश चुनाव प्रभारियों और सहप्रभारियों की नियुक्ति की है।

see more..
image