Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:33 Hrs(IST)
image
भारत


विश्व होम्योपैथी दिवस पर सम्मलेन का आगाज

नयी दिल्ली 09 अप्रैल (वार्ता) आयुष मंत्रालय में सचिव डॉ वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा है कि सरकार देश में होम्योपैथी चिकित्सा को ज्यादा प्रभावी बनाने और शोध के जरिए विज्ञान तथा इस परंपरागत चिकित्सा प्रणाली के बीच की दूरी कम करने के लिए कदम उठा रही है।
डॉ कोटेचा ने विश्व होम्योपैथी दिवस पर मंगलवार को यहां आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए होम्योपैथी चिकित्सा को शोध के जरिए ज्यादा सशक्त बनाने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि इसके लिए होम्योपैथी उत्पादों की गुणवत्ता को बढाया जा रहा है।
यह दिवस होम्‍योपैथी के संस्‍थापक डॉ. क्रिश्‍चियन फ्रेडरिक सेमुएल हनीमैन के जन्‍मदिवस विश्वभर में मनाया जाता है। डॉ कोटेचा ने इस मौके पर यहां दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ भी किया जिसमें होम्योपैथी से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
उन्होंने कहा कि होम्योपैथी पर लोग ज्यादा भरोसा कर सकें इसके लिए होम्योपैथी उत्पादों की गुणवत्ता को बेहतर और ज्यादा विश्वसनीय बनाया जा रहा है। होम्योपैथी कॉलेजों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा रहा है और इससे जुड़े उत्पादों की गुणवत्ता पर फोकस किया जा रहा है।
इस दौरान उन्होंने वैकल्पिक चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए विभिन्न क्षेत्रों में आजीवन उपलब्धि सम्मान सहित कई पुरस्कार वितरित किए। होम्‍योपैथी के क्षेत्र में उल्लेखनीय याेगदान के लिए लाइफटाइम अचिवमेंट, सर्वश्रेष्ट शिक्षक, युवा वैज्ञानिक और सर्वश्रेष्‍ठ अनुसंधान पुरस्कार प्रदान किये।
डॉ कोटेचा ने इस मौके पर डाॅ़ रामलाल पी पटेल को सर्वश्रेष्ट चिकित्सक, डाॅ़ रवि एम नायर को सर्वश्रेष्ट शिक्षाविद् , प्रोफेसर के घोष को सर्वश्रेष्ट अनुसंधान के लिए लाइफटाइम अचिवमेंट पुरस्कार प्रदान किये जबकि डॉ़ तापस खंडु को सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र के लिए पुरस्कृत किया गया।
डाॅ़ पूनम हिमा बिंदु और डॉ़ मुनमुन कोले को सर्वश्रेष्ट युवा वैज्ञानिक के पुरस्कार से नवाजा। भुवनेश्वर के डाॅ़ ए सी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पूर्व प्रधानाचार्य एवं अधीक्षक प्रोफेसर लक्ष्मीकांत नंद को सर्वश्रेष्ट शिक्षक के पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस दौरान डेंगू, चिकनगुनिया, तपेदिक आदि बीमारियों पर अनुसंधान के लिए चंडीगढ आयुष निदेशालय और क्लीनिकल शोध के लिए हैदराबाद के जेएसपीएस गर्वन्मेंट हाेम्योपैथिक मेडिकल काॅलेज के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किये गये।
आशा, अभिनव
वार्ता
More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image