Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:35 Hrs(IST)
image
भारत


राष्ट्रपति भवन का भूतपूर्व सैनिकों का पत्र मिलने से इंकार

नयी दिल्ली 12 अप्रैल (वार्ता) भूतपूर्व सैनिकों द्वारा सेनाओं के कथित राजनीतिकरण को लेकर तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लिखे गये कथित पत्र को लेकर विवाद पैदा हो गया है।
मीडिया रिपोर्टों में इस पत्र के आने के बाद जब राष्ट्रपति भवन से इसके बारे में पूछा गया तो एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि राष्ट्रपति भवन को अब तक इस तरह का कोई पत्र नहीं मिला है। उधर इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले तीन सैन्य प्रमुखों ने भी इंकार किया है कि उन्होंने इस तरह के किसी पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं।
पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले डेढ सौ से अधिक पूर्व सैनिकों में 8 सैन्य प्रमुख हैं जिनमें तीन पूर्व सेना प्रमुख, चार पूर्व नौसेना प्रमुख और एक पूर्व वायु सेना प्रमुख हैं।
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कि दो पूर्व सैन्य अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने इस पत्र के लिए समर्थन नहीं दिया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि फर्जी पत्र लिखे जा रहे हैं। वह इसकी कड़ी निंदा करती हैं। उन्होंने कहा कि यह पत्र राष्ट्रपति भवन तक भी नहीं पहुंचा है।
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इस पत्र को कांग्रेस पार्टी की ‘फेक एंड फेब्रिकेटिड न्यूज फैक्ट्री में तैयार किया गया है। यह चिट्ठी राष्ट्रपति भवन पहुंचने से पहले कांग्रेस के नेताओं के हाथ में पहुंच चुकी थी।

भूतपूर्व सैनिकों के कथित पत्र में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘मोदी की सेना’ वाले बयान का विशेष रूप से उल्लेख किया गया है। पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एन सी सूरी , पूर्व उप सेना प्रमुख ले जनरल एम एल नायडू और पूर्व सेना प्रमुख जनरल एस एफ रोड्रिग्स ने इस पत्र पर हस्ताक्षर करने की बात से इंकार किया है। इन सभी ने कहा है कि उनसे पूछे बिना उनका नाम इस पत्र में दिया गया है।
उधर नौसेना प्रमुख एडमिरल सुरीश मेहता और पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कुमार और कुछ अन्य ने कहा है कि यह पत्र सही है और उन्होंने इस पर हस्ताक्षर किये हैं।
पत्र में राष्ट्रपति से हस्तक्षेप का अनुरोध किया गया है और राजनीतिक दलों को चुनावी प्रचार के दौरान सैन्य वर्दियों, चिन्हों,पोस्टरों और पाकिस्तान का लड़ाकू विमान गिराने वाले वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के फोटो का इस्तेमाल ने करने की हिदायत देने के लिए कहा गया है।

संजीव
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image