Friday, Apr 19 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
भारत


संयुक्त सचिव पद के लिए नौ गैर-आईएएस का चयन

नयी दिल्ली 12 अप्रैल (वार्ता) संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने ‘सीधी नियुक्ति’ (लेटरल इंट्री) के तहत संयुक्त सचिव पद के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इतर नौ विशेषज्ञों का चयन किया है।
यूपीएससी ने आज बताया कि कृषि, सहकारी एवं कृषक कल्याण विभाग के लिए श्रीमती काकोली घोष, नागर विमानन के लिए बाजार सलाह कंपनी केपीएमजी इंडिया के अम्बर दूबे, वाणिज्य के लिए अरुण गोयल, आर्थिक मामले विभाग के लिए राजीव सक्सेना, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन के लिए सुजीत कुमार बाजपेयी, वित्तीय सेवा विभाग के लिए सौरभ मिश्रा, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के लिए दिनेश दयानंद जगदाले, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग के लिए सुमन प्रसाद सिंह और जहाजरानी के लिए भूषण कुमार का चयन किया गया है।
आयोग ने बताया कि राजस्व विभाग के लिए भी संयुक्त सचिव पद पर सीधे नियुक्ति करनी थी, लेकिन साक्षात्कार के चरण में कोई योग्य उम्मीदवार नहीं मिल सका।
सीधे नियुक्ति के तहत आईएएस कैडर से इतर क्षेत्र विशेष के विशेषज्ञों को सीधे उच्च स्तर पर नियुक्त किया जाता है। मोदी सरकार के इस फैसले पर काफी विवाद भी हुआ था। यह इस तरह की नियुक्ति के लिए पहली चयन प्रक्रिया है। इन सभी पदों पर नियुक्ति अनुबंध आधारित होगी।
अजीत टंडन
वार्ता
More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image