Thursday, Apr 25 2019 | Time 05:21 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लीबिया में हुई झड़प में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 272 : डब्ल्यूएचओ
  • अल्जीरिया के पूर्व ऊर्जा मंत्री पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप
  • वेनेजुएला के विदेश मंत्री ने एंटोनियो गुटेरेस से की मुलाकात
  • घंटे भर चलेगी पुतिन-किम की मुलाकात : सूत्र
भारत


महिलाओं के मस्जिद में प्रवेश पर रोक मामले में केंद्र से जवाब तलब

महिलाओं के मस्जिद में प्रवेश पर रोक मामले में केंद्र से जवाब तलब

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध को असंवैधानिक ठहराये जाने संबंधी याचिका पर मंगलवार को केंद्र सरकार, वक्फ बोर्ड एवं अन्य को नोटिस जारी किये।

न्यायमूर्ति एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक मुस्लिम दम्पती की याचिका की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार और वक्फ बोर्ड के अलावा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को भी नोटिस जारी किये।

याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में कहा है कि मस्जिद में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध गैर-कानूनी और असंवैधानिक है, क्योंकि ऐसी प्रथा न केवल महिलाओं के सम्मान के खिलाफ है, बल्कि संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 21 और 25 के तहत प्रदत्त मौलिक अधिकारों का खुला उल्लंघन है।

याचिका में कहा गया है कि मुस्लिम धर्म ग्रंथ कुरान में पुरुष और महिला के बीच कोई भेद नहीं किया गया है। ऐसा भी कोई प्रमाण नहीं है कि पैगम्बर मोहम्मद ने महिलाओं के मस्जिद में प्रवेश और नमाज अदा करने का विरोध किया था।

सुरेश, यामिनी

वार्ता

More News
राजधानी में गर्मी का दौर शुरू, अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री

राजधानी में गर्मी का दौर शुरू, अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री

24 Apr 2019 | 9:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) राजधानी में बुधवार को लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा और अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है।

see more..
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के चुनाव लड़ने पर रोक संबंधी याचिका खारिज

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के चुनाव लड़ने पर रोक संबंधी याचिका खारिज

24 Apr 2019 | 9:24 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने भारतीय जनता पार्टी की नेता साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को लोकसभा चुनाव लड़के से रोकने संबंधी याचिका बुधवार को खारिज कर दी।

see more..
image