Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:45 Hrs(IST)
image
भारत


आपदा प्रबंधन बैठक में फोनी से हुई तबाही की समीक्षा

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) केबिनेट सचिव पी के सिन्हा ने ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और आन्ध्र प्रदेश में फोनी तूफान से हुई तबाही की आज यहां केन्द्र और राज्यों के विभिन्न अधिकारियों के साथ समीक्षा की ।
ओडि़शा के अधिकारियों ने बताया कि पुरी, भुवनेश्वर और अन्य क्षेत्रों में दूरसंचार तथा बिजली नेटवर्क को भारी नुकसान पहुंचा है, हालाकि समय से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुुंचाये जाने और एहतियाती कदमों के कारण बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाने में सफलता मिली है। पश्चिम बंगाल ने तूफान से मामूली असर और आन्ध्र प्रदेश ने श्रीकाकुलम जिले में भारी बारिश के कारण फसलों और सड़कों को नुकसान की बात कही है।
केबिनेट सचिव ने ऊर्जा मंत्रालय और संचार विभाग को ओडिशा में बिजली तथा संचार व्यवस्था तत्काल बहाल करने के कदम उठाने का निर्देश दिया। भुवनेश्वर में बिजली आपूर्ति आज देर तक बहाल होने की संभावना है। दूरसंचार विभाग ने भी संकेत दिये हैं कि मोबाइल सेवाओं को जल्द ही आंशिक रूप से शुरू कर दिया जायेगा।
रेलवे को भी तूफान से काफी नुकसान हुआ है लेकिन उसका कहना है कि लाइनों को काफी हद तक साफ कर दिया गया है और डीजल इंजनों से कुछ क्षेत्रों में संचालन शुरू हो जायेगा। भुवनेश्वर हवाई अड्डे से भी उडानों का संचालन दोपहर बाद शुरू होने की संभावना है। बंदरगाहों और रिफाइनरियों को नुकसान की खबर नहीं है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने ओड़िशा में राहत और बचाव अभियान के लिए 16 अतिरिक्त टीमें तैनात की हैं। इन टीमों ने सड़कों पर पड़े पेड़ों , खम्भों और अन्य बाधाओं को दूर कर दिया है।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट की ओड़िशा में पांच मई को होने वाली परीक्षा को टाल दिया है। बीमारियों के फैलने पर रोक लगाने के लिए डाक्टरों की टीम भी राज्य में भेजी जा रही है।
केबिनेट सचिव ने केन्द्रीय मंत्रालयों और अन्य एजेन्सियों को प्रभावित राज्यों से संपर्क बनाये रखने और उन्हें जरूरी सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया है। खाद्य सामग्री, दवा , पेयजल और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। रेलवे और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी राहत सामग्री को प्रभावित क्षेत्रों में निशुल्क भेजने की व्यवस्था करने को कहा है।
बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों ने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री कार्यालय , गृह , रक्षा, जहाजरानी, नागरिक उडडयन , रेलवे , पेट्रोलियम, ऊर्जा, दूरसंचाल, इस्पाल, पेयजल , खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, मत्स्य, मंत्रालय तथा मौसम विभाग , राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।
संजीव
वार्ता
More News
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image