Monday, Jul 13 2020 | Time 06:44 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • निकारागुआ के विला एल कारमेन पर भूकंप के तेज झटके
  • अमेरिका की नौसेना के सैन डिएगो बेस पर आग लगने से 21 लोग घायल
  • ब्राजील में कोरोना मृतकों की संख्या 72100 पहुंची
  • तुर्की में कोरोना के 1012 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 212,993 हुई
  • यमन में हवाई हमले में 10 नागरिकों की मौत-हाउती टीवी
  • चीन में बाढ़ से 141 लोगों की मौत
  • महाराष्ट्र के प्रत्येक जिले में होगी कोरोना प्रयोगशाला- ठाकरे
भारत


गांधी विचारों के प्रबल समर्थक रहे परिपूर्णानंद पैन्यूली : किदवई

नयी दिल्ली, 04 मई (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई ने कहा है कि स्वतंत्रता सेनानी तथा टिहरी के पूर्व सांसद परिपूर्णानंद पैन्यूली गांधीजी की विचारधारा के प्रबल समर्थक थे और उनके सिद्धांतों को अपने जीवन में उतारकर हमेशा उनका पालन करते रहे।
श्रीमती किदवई ने श्री पैन्यूली को श्रद्धांजलि देने के लिए शनिवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि श्री पैन्यूली उनके मित्र थे और वह जब भी देहरादून से दिल्ली आते तो उनसे मिलने का जरूर प्रयास करते थे। उन्होंने कहा कि वह जब भी मिलते थे तो टिहरी के राजा के अत्याचारों की बात करते और राजशाही के खिलाफ जरूर बोलते थे। उन्होंने कहा कि वह हमेशा खादी वस्त्र पहनते और सभी को सम्मान देने पर भरोसा रखते थे।
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि श्री पैन्यूली ने जीवन में कभी समझौता नहीं किया। समझौतावाद उनके स्वभाव में था ही नहीं और अगर लेशमात्र भी यह स्वभाव होता तो वह राजनीति का बहुत ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते थे। उन्होंने कहा कि वह समन्वयवादी थे और उस दौर में गांधीजी के सिद्धांतों के अनुसार आदिवासियों और दलितों के हितों के लिए काम करते रहे।
उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा कि श्री पैन्यूली का कद बहुत ऊंचा था लेकिन अफसोस इस बात का है कि वह जिस सम्मान के हकदार थे सही मयाने में उन्हें वह सम्मान मिला नहीं। उनको जीवन में जितना सम्मान मिला है वह उसे कई ज्यादा सम्मान के हकदार थे।
कार्यक्रम में उपस्थिति कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में श्री पैन्यूली के योगदान और उनकी सादगी की सरहाना की और उनसे जुड़े कई संस्मण सुनाए।
अभिनव टंडन
वार्ता
More News
सचिन पायलट को दरकिनार किया जाना दुखद: सिंधिया

सचिन पायलट को दरकिनार किया जाना दुखद: सिंधिया

12 Jul 2020 | 9:30 PM

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (वार्ता) करीब 17 वर्षों तक कांग्रेस का हिस्सा बने रहने के बाद भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) में शामिल हुए मध्य प्रदेश के प्रभावशाली नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को कहा कि उन्हें यह देखकर बहुत दुख है कि उनके पूर्व सहयागी सचिन पायलट को पार्टी में दरकिनार किया जा रहा है।

see more..
दुबे हत्याकांड: मुखबिरी के आरोप में गिरफ्तार एसआई के के शर्मा पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

दुबे हत्याकांड: मुखबिरी के आरोप में गिरफ्तार एसआई के के शर्मा पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

12 Jul 2020 | 7:59 PM

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (वार्ता) कानपुर के बिकरू गांव में दुर्दांत अपराधी विकास दुबे के घर पर पुलिस कार्रवाई की मुखबिरी करने के आरोप में उत्तर प्रदेश के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) द्वारा गिरफ्तार किये गये निलंबित सब-इंस्पेक्टर के. के. शर्मा ने अपनी औैर पत्नी की जान की हिफाजत के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख किया है।

see more..
दिल्ली में कोरोना के नये मामले 1573, स्वस्थ हुए 2276

दिल्ली में कोरोना के नये मामले 1573, स्वस्थ हुए 2276

12 Jul 2020 | 7:51 PM

नयी दिल्ली 12 जुलाई (वार्ता) राजधानी में कोरोना वायरस को मात देने वालों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है और रविवार को लगातार पांचवें दिन नये मामल़ों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रही।

see more..
डॉ. हर्षवर्धन ने मानवाधिकार मुद्दे के रूप में परिवार नियोजन पर जोर दिया

डॉ. हर्षवर्धन ने मानवाधिकार मुद्दे के रूप में परिवार नियोजन पर जोर दिया

12 Jul 2020 | 7:40 PM

नयी दिल्ली,12 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि समाज के गरीब तबके और हाशिए पर खड़ी महिलाओं को परिवार नियोजन गरिमा प्रदान करता है इसलिए जनसंख्या स्थिरीकरण को लैंगिक समानता, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, गरीबी उन्मूलन और मानवाधिकारों का प्रसार के लिए किए जा रहे हमारे प्रयासों का केंद्र बिंदु होना चाहिए।

see more..
image