Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:54 Hrs(IST)
image
भारत


उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) लोक गायक हंसराज हंस के मैदान में उतरने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की महत्वपूर्ण उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर चुनाव रोचक हो गया है जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

परंपरागत रुप से कांग्रेस का गढ़ रही यह सीट अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित है। इस सीट के तहत आने वाली सभी दस विधानसभा सीट पर आप पार्टी का कब्जा है। इस संसदीय क्षेत्र में नरेला, बादली, रिठाला, बवाना, मुंडका, किराड़ी, सुलतान पुर माजरा, नांगलोई जाट, मंगोल पुरी और रोहिणी विधानसभा क्षेत्र हैं। इस सीट पर चुनाव प्रचार जोरों पर है जिसमें भाजपा एवं कांग्रेस राष्ट्रीय मुद्दे उछाल रही हैं जबकि आप पार्टी का स्थानीय मुद्दों पर ज्यादा जोर दे रही हैै।

भाजपा ने इस सीट से पंजाब के लोक गायक हंसराज हंस को उतारा है जिससे मुकाबला रोचक हो गया है लेकिन उन्हें ‘बाहरी व्यक्ति’ होने का आरोप झेलना पड़ रहा है। कांग्रेस ने दिल्ली के ही निवासी राजेश लिलोठिया को टिकट दिया है और आप ने गुग्गन सिंह रंगा को उम्मीदवार बनाया है। श्री रंगा इसी संसदीय क्षेत्र में आने वाले बेगमपुर गांव के रहने वाले हैं और ‘स्थानीय मुद्दे’ उनका प्रमुख हथियार है।

पिछले लोकसभा चुनाव में इस पर भाजपा उम्मीदवार उदित राज चुनाव जीते थे लेकिन अब वह पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गये हैं। पिछले चुनाव में श्री उदित राज को छह लाख 29 हजार 860 वोट मिले थे। आप पार्टी की राखी बिड़लान ने दूसरे स्थान पांच लाख 23 हजार 58 वोट हासिल किये थे। कांग्रेस की कृष्णा तीरथ तीसरे स्थान पर रही थी जिन्हें एक लाख 57 हजार 468 वोट पड़े थे। इस चुनाव नोटा के पक्ष में 8826 वोट डाले गये। इस सीट पर 12 लाख 12 हजार 553 पुरुष मतदाता और नौ लाख 81 हजार 872 महिला मतदाता है। पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 61 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था।

उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आयी। इससे पहले यह क्षेत्र बाहरी दिल्ली लोकसभा सीट का हिस्सा था। इस सीट पर ग्रामीण मतदाताओं का बाहुल्य है जो परिणामों को निर्णायक रुप से प्रभावित करता है। भाजपा के उम्मीदवार श्री हंस चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की योजनाओं का उल्लेख करते हुए वोट मांग रहे हैं। कांग्रेस के श्री लिलोठिया को पुनर्वास कालोनियों पर ज्यादा भरोसा है। श्री लिलोठिया मौजूदा समय में बिहार कांग्रेस के सचिव प्रभारी है। उन्हें कांग्रेस के पुराने दिग्गज नेता सज्जन कुमार और दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके राजकुमार चौहान का करीबी माना जाता है। आप पार्टी के श्री रंगा कच्ची कालोनियों में प्रचार पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में कच्ची और अनाधिकृत कालोनियों का बाहुल्य है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद भी इन कालोनियों में बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने के मुददे पर जोर देते रहे हैं।

सत्या

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image