Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
भारत


ताईवान व्यापार मेला अगले सप्ताह से दिल्ली में

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने तथा भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ताईवान अगले सप्ताह से यहां एक व्यापार मेले का आयोजन करेगा जिसमें ताईवानी उद्याेगपति, कारोबारी और सरकारी विभाग भाग लेंगे।
ताईवान विदेश व्यापार विकास परिषद की उप कार्यकारी निदेशक करेन पाई ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ये मेला 16 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगा और इसका आयोजन ब्यूरो ऑफ फॉरेन ट्रेड के सहयोग से किया जाएगा। मेले मे उद्योग सम्मेलन , व्यापारिक बैठक, और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
मेले के दौरान ‘ताईवान दिवस’, ‘ताईवान यात्रा’ और ‘लकी ड्रॉ’ का भी होगा। लकी ड्रा के विजेताओं को ताईवान की यात्रा के लिये हवाई टिकट दिये जाएगें। व्यापार मेले में ताईवान की 130 कंपनियां हिस्सेदारी करेगीं और 250 स्टॉल स्थापित करेगीं। इस अवसर पर भारत में ताईवान के राजदूत तिएन चु्ंग क्वांग और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि यह व्यापार मेला दोनों देशों के व्यापार संबंध को मजबूत करने में सहायता करेगा। भारत और ताईवान के बीच व्यापारिक संबंध लगातार बढ़ रहे हैं। यह व्यापार मेला ताईवान की ‘दक्षिण पर केंद्रित नई नीति’ पर आधारित है। व्यापार मेलों के जरिए ताईवान के ज्ञान और अनुभव के संबंध में जानकारी दी जाती है।
उन्होेंने कहा कि दोनों देश प्राैद्योगिकी ,कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा संस्कृति तथा पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ा सकते हैं। हाल के वर्षों में ताईवान और भारत के बीच व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह आयात तथा निर्यात दोनों में है। दोनों देशों में आपसी निवेश में भी तेजी आयी है।
आंकड़ों के अनुसार ताईवान और भारत के बीच कुल व्यापार वर्ष 2018 में पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा था और 2017 के मुकाबले इसमें 10.87 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लगातार दो साल से भारत ताईवान का 16वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।
सत्या जितेन्द्र
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image