Friday, Apr 19 2024 | Time 21:31 Hrs(IST)
image
भारत


शिक्षा, महिला सुरक्षा को प्रमुख मुद्दा मानती हैं महिलायें

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) देश में चल रहे आम चुनाव के लिए अधिकतर महिलायें सुरक्षा और शिक्षा को प्रमुख मुद्दा मानती हैं और वे अपने तथा अपनी संतान की बेहतरी को ध्यान में रखते हुये मतदान करने की बात कहती हैं।
महिलाओं के सबसे बड़े यूजर-जनरेटेड प्लेटफार्म मॉमस्प्रेसो ने आम चुनाव 2019 के मद्देनजर ‘मॉम्स मैनिफेस्टो सर्वे’ किया है जिसमें यह खुलासा हुआ है। इसमें देशभर की 1317 महिलायें शामिल हुयीं जिनमें 33.7 प्रतिशत कामकाजी महिलायें और शेष गृहणियां थी।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें शामिल करीब 70 प्रतिशत महिलाओं की प्रमुख चिंता महानगरों में महिलाओं की सुरक्षा है। वहीं 62 प्रतिशत महिलाओं ने अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई है। सर्वेक्षण के अनुसार देश की अधिकतर महिलाओं ने शिक्षा की स्थिति पर भी चिंता जतायी है। इसमें शामिल 85 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि शिक्षा का खर्च जान-बूझकर बढ़ाया गया है। उन्होंने स्कूलों में आम हो चुकी वार्षिक शुल्क वृद्धि की भी आलोचना की और कहा कि बच्चों के लिए अच्छे स्कूल होनी चाहिए।
महिलाओं ने स्थानीय मुद्दों का जिक्र किया है। इसमें शामिल 23 प्रतिशत महिलाओं ने बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताई है। दिल्ली की 47 प्रतिशत और मुंबई की 40 प्रतिशत महिलाओं ने प्रदूषण को लेकर चिंता जतायी है और इसको चुनावी मुद्दा बनाये जाने पर जोर दिया है।
इसमें शामिल महिलाओं ने सार्वजनिक शौचालय और सफाई व्यवस्था को भी उल्लेख किया है। सर्वेक्षण में शामिल कोलकाता की 60 प्रतिशत और चेन्नई की 37 प्रतिशत महिलाओं ने स्वच्छता के मुद्दे को उठाया। इसमें शामिल कुल महिलाओं में से कुछ ने भ्रष्टाचार, चिकित्सा सेवा और महिलाओं के लिए नौकरियों को भी मुद्दा बनाये जाने की बात कही।
इसमें शामिल करीब 70 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि राजनीतिक स्तर पर होने वाली बयानबाजी से वे प्रभावित नहीं होती हैं तथा अपने और अपने बच्चों की बेहतरी को ध्यान में रखते हुये मतदान करती हैं।
शेखर.श्रवण
वार्ता
More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image