Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
भारत


यूएनआई और रूसी समाचार एजेंसी स्पूतनिक के बीच सहयोग का करार

नयी दिल्ली 10 मई (वार्ता) रूस की अग्रणी समाचार एजेंसी स्पूतनिक ने भारत की प्रतिष्ठित संवाद समिति यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया (यूएनअाई) के साथ सहयोग के एक महत्वाकांक्षी करार पर हस्ताक्षर किये हैं। इस करार के माध्यम से दोनों संस्थाओं के बीच अंग्रेजी भाषा के समाचारों का आदान प्रदान तथा संयुक्त मीडिया परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जाएगा।
इस करार पर स्पूतनिक के प्रथम उप प्रधान संपादक सर्गेई कोचेत्कोव तथा यूएनअाई के प्रधान संपादक अशोक उपाध्याय से हस्ताक्षर किये हैं। इस मौके पर श्री सर्गेई कोचेत्कोव ने कहा कि भारत, रूस के बहुत पुराने रणनीतिक साझीदारों में से एक है और हम भारत के मीडिया परिक्षेत्र में प्रमुख संगठनों के साथ संबंध मजबूत करने पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि समाचारों के आदान प्रदान एवं संयुक्त परियोजनाएं दोनों एजेंसियों के लिए समान रूप से लाभदायक होंगी।
श्री उपाध्याय ने कहा कि यह करार यूएनआई की उस पुरानी इच्छा के अनुरूप है कि देश में अंतरराष्ट्रीय समाचार प्रवाह में पश्चिमी समाचार एजेंसियों का एकाधिकार समाप्त होना चाहिए। उन्होंने रूसी मीडिया के साथ यूएनआई के पुराने मैत्रीपूर्ण संबंधों को भी याद किया और कहा कि इससे देश में अंतरराष्ट्रीय समाचारों में पश्चिम के पक्ष में पूर्वाग्रह को समाप्त करने में मदद मिलेगी।
स्पूतनिक विश्व की 32 भाषाओं में मल्टीमीडिया समाचारों की श्रृंखला पेश करती है। जबकि यूएनआई भारत में चार भाषाओं - अंग्रजी, हिन्दी (यूनीवार्ता), उर्दू एवं कन्नड़ में समाचार देती है। यूएनआई एवं स्पूतनिक के बीच अनौपचारिक सहयोग पहले से ही शुरू हो गया था। लेकिन सहयोग के दायरे को विस्तार देने के साथ औपचारिक समझौते पर अब हस्ताक्षर किये गये हैं।
इससे पहले यूएनआई ने चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के साथ भी समाचारों के आदान प्रदान, पत्रकारों के प्रशिक्षण एवं अन्य सहयोग के बारे में करार किया है। रूस एवं चीन की प्रमुख समाचार एजेंसियों के साथ करार से देश में यूएनआई की विदेश समाचार सेवा को मजबूती मिली है।
सचिन.उनियाल
वार्ता
More News
भाजपा ने रत्नागिरी सिंधुदुर्ग लोक सभा सीट से राणे को बनाया उम्मीदवार

भाजपा ने रत्नागिरी सिंधुदुर्ग लोक सभा सीट से राणे को बनाया उम्मीदवार

18 Apr 2024 | 12:17 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र की रत्नागिरी सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को उम्मीदवार बनाया है।

see more..
कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

17 Apr 2024 | 11:06 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल(वार्ता) चुनावी बांड को लेकर मोदी सरकार पर लगातार हमले कर रही कांग्रेस ने बांड से संबंधित एक ट्वीट हटाने के चुनाव आयोग के निर्देश पर आज कड़ी आपत्ति जताई और इस निर्देश को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला करार दिया।

see more..
मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

17 Apr 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली में चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल ने बुधवार को मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए और बेटियों का कन्यादान कर नवदंपति को आशीर्वाद दिया।

see more..
लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

17 Apr 2024 | 8:50 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं के चुनाव में लोकसभा की 102 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों के लिये 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार अभियान बुधवार शाम पांच बजे थम गया।

see more..
image