Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
भारत


इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में योग महोत्सव का आयोजन

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) दिल्ली के इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में शनिवार से दो दिवसीय योग महोत्सव शुरू हुआ जिसका आयोजन 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन से पहले लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है।
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान ने आज बताया कि इस साल दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में अब तक तीन योग महोत्सवों का आयोजन किया जा चुका है जबकि चौथे योग महोत्सव का आयोजन 01 जून से 02 जून तक इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद वहाँ मौजूद योग प्रशिक्षुओं और योगाभ्यासियों को संबोधित करते हुये सोशल मीडिया के माध्यम से योग को लोकप्रिय बनाने की उनसे अपील की। उन्होंने कहा कि योग हमें प्रकृति को परास्त कर नहीं बल्कि उसके साथ तालमेल बिठाकर जीना सिखाता है जिससे “वसुधैव कुटुम्बकम्” का दर्शन वास्तविकता बन सके और हम शांति तथा सौहार्द्र के साथ रह सकें। श्री कुमार ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय एकीकृत चिकित्सा परिषद् बनाने का प्रस्ताव दिया है ताकि भारतीय संस्कृति और पारंपरिक चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा दिया जा सके।
आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाइक ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुये अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को स्वास्थ्य एवं आरोग्य के लिए जनांदोलन बताया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक एवं पारंपरिक चिकित्सा प्रद्धतियाँ न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी फल-फूल रही हैं। श्री नाइक ने आश्वास दिया कि आयुष मंत्रालय योग, आयुर्वेद तथा अन्य प्राकृतिक एवं पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में अनुसंधान एवं विकास के प्रति प्रतिबद्ध है।
उद्घाटन के मौके पर आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक आई.वी. वासवरेड्डी, नयी दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी, बेंगलुरु के एसवीवाईएएसए विश्वविद्यालय के चांसलर एच.आर. नागेंद्र और मुंबई के ‘द योगा इंस्टीट्यूट’ की निदेशक हंसा जयदेव भी मौजूद थीं। श्रीमती लेखी ने कहा कि विद्यालयों और महाविद्यालयों समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों में योग को बढ़ावा देना चाहिये ताकि बीमारियों से बचाव हो सके।
अजीत सचिन
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image