Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
भारत


औद्योगिक श्रमिक उपभोक्ता महंगाई बढ़ी

नयी दिल्ली 03 जून (वार्ता ) औद्योगिक श्रमिक मुद्रास्फीति अप्रैल, 2019 में 8.33 प्रतिशत पहुंच गयी जबकि पिछले महीने यह 7.67 प्रतिशत और पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान 3.97 प्रतिशत थी।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यहां बताया कि इसी तरह खाद्य महंगाई दर अप्रैल, 2019 में 4.92 प्रतिशत, इससे पिछले महीने 3.96 प्रतिशत और पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान 1.33 प्रतिशत रही। मौजूदा वित्त वर्ष के अप्रैल में औद्योगिक श्रमिक उपभोक्ता महंगाई की वृद्धि दर 0.97 प्रतिशत रही है जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 0.35 प्रतिशत दर्ज किया गया था।
अप्रैल 2019 में खाद्य समूह में अरहर दाल, ताज़ा मछली, बकरी का मांस, पोल्ट्री (चिकन), ताज़ा दूध, हरी मिर्च, लहसुन,अदरक, प्याज, सेब, केला, नींबू, बैंगन, गोभी, गाजर, फूलगोभी, फ्रेंच बीन, हरा धनिया पत्‍ता, भिंडी, मेथी, पालक,मटर, आलू, मूली, टमाटर, तोरई, बिजली शुल्क, आभूषण आदि शामिल है। हालांकि इसी अवधि में अंडे (मुर्गी), इमली, करेला, परवल, ककड़ी, खरबूजा,आम (पके), फूल और फूल माला में गिरावट आयी है।
केंद्र स्तर पर राउरकेला, हावड़ा और सिलीगुड़ी में सर्वाधिक सात अंकों वृद्धि हुई है। इसके बाद की मैसूर, मुंगेर-जमालपुर और वाराणसी में छह अंक की तेजी आयी है। इसके अलावा, आठ केंद्रों के सूचकांक में पांच अंक, आठ केंद्रों में चार अंक, 15 केंद्रों में तीन अंक, 23 केंद्रों में दो अंक और 10 केंद्रों में एक 1 अंक की वृद्धि दर्ज की गई। बाकी आठ केंद्रों के सूचकांक स्थिर रहे। कुल 35 केंद्रों के सूचकांक राष्ट्रीय सूचकांक से ऊपर हैं और 43 केंद्रों के सूचकांक राष्ट्रीय औसत से नीचे हैं।
सत्या संजीव
वार्ता
More News
बाबा रामदेव, बालकृष्ण को माफीनामा प्रकाशित करने का एक सप्ताह का मिला मौका

बाबा रामदेव, बालकृष्ण को माफीनामा प्रकाशित करने का एक सप्ताह का मिला मौका

16 Apr 2024 | 6:05 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न बीमारियों के इलाज से संबंधित पतंजलि आयुर्वेद के ‘भ्रामक’ विज्ञापनों और एलोपैथिक चिकित्सा के ‘खिलाफ’ बयान देने से जुड़े अदालती अवमानना के ​​मामले में बाबा रामदेव और बालकृष्ण को एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के जरिए माफीनामा प्रकाशित करवाने का मंगलवार को मौका दिया।

see more..
image