Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
भारत


जहां तक संभव हो देश से ही पूरी करें सेनाओं की जरूरतें: राजनाथ

नयी दिल्ली 06 जून (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र में मित्र देशों के साथ सहयोग से संबंधित गतिविधियों की आज यहां समीक्षा की और अधिकारियों को सेनाओं की जरूरतों को जहां तक संभव हो घरेलू रक्षा क्षेत्र से ही पूरी करने के निर्देश दिये।
पिछले सप्ताह ही रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद श्री सिंह ने गुरूवार को रक्षा सचिव संजय मित्रा तथा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। उन्हें मित्र देशों के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के बारे में विशेष रूप से अवगत कराया। साथ ही तीनों सेनाओं की एकीकृत एजेन्सियों जैसे
एकीकृत रक्षा स्टॉफ मुख्यालय, डिफेंस साइबर एजेन्सी, डिफेंस स्पेस एजेन्सी और आर्मड फोर्सस स्पेशल फोर्स डिविजन के बारे में भी विस्तार से बताया गया। वर्ष 2018 में गठित रक्षा योजना समिति के बारे में भी उन्हें जानकारी दी गयी।
रक्षा मंत्री ने सेनाओं के द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय अभ्यासों, क्षमता बढाने वाले कार्यक्रमों, प्रशिक्षण और मित्र देशों को दी जाने वाली सहायता सहित रक्षा कूटनीति से संबंधित विभिन्न मामलों की समीक्षा की।
बैठक में रक्षा खरीद से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई और उन्हें रक्षा खरीद प्रक्रिया, बजटीय राशि के इस्तेमाल, बड़े खरीद सौदों और संबंधित चुनौतियों के बारे में भी जानकारी दी गयी। विभिन्न देशों के साथ बड़े खरीद सौदों की स्थिति , भुगतान और उनके महत्व पर भी बैठक में बातचीत हुई। रक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सेनाओं की जरूरतों को जहां तक संभव हो स्वदेशी संसाधनों से ही पूरा किया जाये। रक्षा खरीद प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलू सामरिक साझेदारी मॉडल की प्रगति के बारे में भी उन्हें बताया गया।
श्री सिंह ने भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित विभिन्न मुद्दों की भी समीक्षा की। रक्षा मंत्री आने वाले दिनों में अन्य विभागों के कामकाज और स्थिति की भी समीक्षा करेंगे।
संजीव
वार्ता
More News
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के स्टार प्रचारक नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक वक्तव्यों के जरिये आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के खिलाफ विभिन्न शिकायतों पर दोनों पार्टियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया।

see more..
व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों समेत कई अन्य जरूरी जानकारियां अब 'व्हाट्सएप' पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

see more..
image