Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:49 Hrs(IST)
image
भारत


लापता विमान की तलाश के लिए अभियान जारी

नयी दिल्ली 07 जून (वार्ता) अरूणाचल प्रदेश में लापता वायु सेना के परिवहन विमान ए एन-32 की तलाश के लिए लगातार पांचवें दिन तलाशी अभियान जारी है लेकिन विमान के बारे में किसी तरह का सुराग नहीं मिला है।
शुक्रवार सुबह आठ बजे सबसे पहले नौसेना के लंबी दूरी के टोही विमान पी-8 आई ने विमान लापता होने के संभावित क्षेत्र के उपर उडान भरी। इसके बाद वायु सेना के आधुनिकतम और विशालकाय परिवहन विमान सी-130 जे ने भी क्षेत्र के उपर तलाशी उडान भरी। इसी बीच एम आई -17 हेलिकॉप्टरों ने भी अपना अभियान शुरू किया जिसे खराब मौसम और रात के कारण रोक दिया गया था।
वायु सेना ने पिछले दो दिनों से विमान की तलाशी के लिए चलाये जा रहे अभियान में तेजी के साथ-साथ उसका दायरा बढा रखा है। सेना के मानव रहित यान के साथ-साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के उपग्रह कार्टोसेट तथा रिसेट भी दुर्घटना के संभावित क्षेत्र की लगातार तस्वीरें ले रहे हैं। इसके अलावा सेना तथा स्थानीय पुलिस की जमीनी टीमें भी खोज अभियान में जुटी हुई हैं। अभियान में इसमें 4 एमआई-17 हेलिकॉप्टर, उन्नत हल्के हेलिकाॅप्टर, दो सुखोई विमान, एक परिवहन विमान सी-130 और सेना के एक मानवरहित यान को लगाया गया है।
ए एन-32 विमान ने सोमवार को दिन में 12 बजकर 25 मिनट पर असम के जाेरहाट से अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी सियांग जिले स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उडान भरी थी। एक बजे के करीब इस विमान का नियंत्रण कक्ष और अन्य एजेन्सियों से संपर्क टूट गया। वायु सेना ने विमान से संपर्क टूटने और इसके गंतव्य तक नहीं पहुँचने पर उसकी तलाश के लिए जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी थी। विमान में चालक दल सहित 13 वायु सैनिक सवार थे।
इस बीच लापता विमान में सवार वायु सैनिकों में से कुछ के परिजनों ने गुरूवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। रक्षा मंत्री ने उन्हें तलाशी अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि सरकार विमान का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
ए एन-32 विमान का सबसे भयानक हादसा 22 जुलाई 2016 में हुआ था। चेन्नई के ताम्बरम हवाई अड्डे से उडान भरने वाला वह विमान पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उपर उडान के दौरान लापता हो गया था। उस विमान में 29 लोग सवार थे और इसके बारे में बाद में कोई सुराग नहीं मिला। दस वर्ष पहले 2009 में भी अरूणाचल प्रदेश में भी एक ए एन-32 विमान लापता हो गया था। उस विमान में भी 13 लोग सवार थे। वर्ष 1999 में दिल्ली में ए एन-32 विमान दुर्घटना में 21 लोगों की मौत हो गयी थी।
संजीव
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image