Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:36 Hrs(IST)
image
भारत


पोषण अभियान पर किया मंथन

नयी दिल्ली 10 जून (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने साेमवार को पोषण अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की जिसमें देश के जिलाधीशों ने हिस्सा लिया और अभियान की प्रगति का आकलन किया।
मंत्रालय ने ट्वीट कर समीक्षा बैठक की जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार पोषण अभियान की सातवीं समीक्षा बैठक आज यहां आयोजित की गयी। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास सचिव वी. सोमसुंदरन ने की। बैठक में विभिन्न जिलों के जिलाधीशों ने हिस्सा लिया और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
बैठक के दौरान विभिन्न जिलों में महिला एवं बच्चों में कुपोषण खत्म करने के लिए चलाये जा रहे विभिन्न अभियानों और परियोजनाओं पर प्रस्तुतिकरण दिये गये।
पोषण अभियान का उद्देश्‍य अगले कुछ वर्षों के दौरान महिलाओं और बच्चों के लिए पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित कराना है। सभी 36 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों और 718 जिलों को वर्ष 2020 तक चरणबद्ध रूप से इस अभियान के तहत शामिल कर लिया जाएगा।
केंद्र सरकार ने पोषण अभियान के लिए राष्‍ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की है। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आठ मार्च, 2018 को राजस्‍थान के झुंझुनू शहर से की थी। इस कार्यक्रम में बच्‍चों में बौनापन, कुपोषण, खून की कमी और कम वजन के बच्‍चों के जन्‍म को रोकने के लिए प्रयास किये गये हैं। इसके अलावा किशोरावस्‍था की लड़कियों, गर्भवती महिलाओं, स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है। इसमें समग्र रूप से कुपोषण को रोकने के प्रयास किये जा रहे हैं।
सत्या जितेन्द्र
वार्ता
More News
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
image