Friday, Apr 26 2024 | Time 01:08 Hrs(IST)
image
भारत


माकपा ने पश्चिम बंगाल में हिंसा की निंदा की पर राष्ट्रपति शासन का विरोध किया

नयी दिल्ली , 10 जून (वार्ता)मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(माकपा) ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच हिंसा की घटनाओं की कड़ी निंदा की है लेकिन वहाँ राष्ट्रपति शासन लगाये जाने के किसी प्रयास का कड़ा विरोध किया है।
माकपा महासचिव सीता राम येचुरी ने पार्टी की केन्द्रीय समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद यहाँ पत्रकारों को बताया कि पश्चिम बंगाल में उनकी पार्टी खुद तृणमूल की हिंसा की शिकार रही है और अब तक आठ सालों में उसके 214 कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि वहां भाजपा और तृणमूल में सांप्रदायिक प्रतिस्पर्धा चल रही है। भाजपा रामनवमी का प्रदर्शन करती है तो तृणमूल हनुमान जयंती का ।इसके अलावा दोनों के बीच संघर्ष बढाने में मीडिया ने भी भूमिका निभायी है। वह मुख्यमंत्री बनाम प्रधानमंत्री के टकराव को बार बार दिखाता है।
यह कहे जाने पर कि पश्चिम बंगाल के राष्ट्रपति केसरी नाथ त्रिपाठी ने आज प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर राज्य की क़ानून व्यवस्था की हालत की जानकारी दी है और भाजपा महासचिव कैलाश विजय वर्गीय का कहना है कि उनकी पार्टी वहां राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करने पर विचार कर सकती है , श्री येचुरी ने कहा कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में शांति बहाल किये की पक्षधर हैं पर राष्ट्रपति शासन लगाने का समर्थन नही करती क्योंकि वह सैद्धांतिक रूप से किसी भी राज्य में संविधान के अनुच्छेद 356 को लागू करने का विरोध करती रही है
श्री येचुरी ने यह भी कहा कि देश में सबसे पहला राष्ट्रपति शासन केरल में उनकी सरकार के खिलाफ लगा था। उन्होंने कहा कि राज्यपाल बहुत ऊँचा संवैधानिक पद है और वह राष्ट्रपति से मिले पर वह हर किसी मंत्री से मिले यह उचित नहीं है।
उन्होंने कि राष्ट्रपति शासन लगाने की बात किस आधार पर की जा रही है, पहले वे रिपोर्ट तो दिखाएँ कि राज्य में क़ानून व्यवस्था की स्थिति क्या है और वे पहले इसके बारे में कोई ठोस जानकारी भी दें।
अरविन्द जितेन्द्र
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image