Thursday, Jul 18 2019 | Time 06:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नए करार के लिए रुस जा सकते हैं मादुरो : जॉर्ज
  • हवाई हमले में आईएस के दो आतंकवादी मारे गए
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
भारत


चुनाव आयोग के गठन के लिए बने कॉलेजियम : माकपा

नयी दिल्ली 10 जून (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने चुनावी बांड को ख़त्म करने की मांग की है और कहा है कि देश में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित करने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त एवं आयोग के अन्य सदस्यों की नियुक्ति की खातिर राष्ट्रपति की अध्यक्षता में एक कॉलेजियम गठित किया जाना चाहिए।
माकपा की केंद्रीय समिति की तीन दिवसीय बैठक में 17वीं लोकसभा के चुनाव में पार्टी की हार के कारणों की समीक्षा की गयी जिसमें चुनावी बांड समाप्त करने के साथ साथ कॉलेजियम के गठन पर सहमति व्यक्त की गयी।
पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने बैठक में हुए विचार विमर्श की जानकारी देते पत्रकारों को बताया कि हाल के चुनाव के अनुभव को देखते हुए यह महसूस किया गया कि चुनाव सुधारों को लागू करने के लिए तुरंत कदम उठाने की जरूरत है और चुनाव आयोग के गठन की प्रक्रिया बदलने की भी आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि चुनावी बांड तुरंत ख़त्म किया जाना चाहिए क्योंकि इससे चुनाव में भ्रष्ट्राचार को कानूनी जामा पहना दिया गया है। इसके अलावा चुनाव खर्च सरकार को वहन करना चाहिए। सरकार द्वारा चुनाव खर्च वहन करने का अर्थ यह नही है कि सरकार राजनीतिक दलों को धन दे बल्कि चुनाव में पार्टियों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि माकपा सभी राजनीतिक दलों को इस बात के लिए एक जुट करेगी कि चुनाव आयोग का गठन सरकार न करे बल्कि इसके लिए राष्ट्रपति की अध्यक्षता में कॉलेजियम गठित किया जाय ।
चुनाव में ईवीएम मशीन में गड़बड़ी संबंधी शिकायतों के बारे में उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ऐसी रिपोर्टों का अध्ययन करेगी और विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ मिलकर भविष्य की कारवाई तय करेगी।
श्री येचुरी ने कहा कि पार्टी को मजबूत करने के बारे में 2015 में कोलकाता में पार्टी के सम्पूर्ण अधिवेशन में लिए गये फैसलों के क्रियान्वयन की समीक्षा राज्य इकाइयां करेंगी और उसकी रिपोर्ट अगस्त तक पेश करेंगी जिसके आधार पर भविष्य की कारवाई तय की जायेगी।।
यह पूछे जाने पर कि क्या लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सूर्य कान्त मिश्र इस्तीफा देंगे, उन्होंने कहा कि माकपा में कोई एक व्यक्ति हार के लिए जिम्मेदार नहीं होता क्योंकि पार्टी में सामूहिक जिम्मेदारी होती है। श्री येचुरी ने कहा “चुनाव के नतीजे आने पर मैंने खुद कहा था कि नैतिक रूप से हार की व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेता हूँ।”
अरविन्द उनियाल
वार्ता
More News
जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

17 Jul 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने का फैसला आने के बाद विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने जाधव के परिजनों से फोन पर बात की और उनके साहस एवं धैर्य की सराहना की।

see more..
दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

17 Jul 2019 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को आम तौर पर बादल छाये रहे और मौसम सुहावना रहा। यहां पर आज अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने बताया कि शाम लगभग साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत रहा।

see more..
मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए इसे सत्य एवं न्याय की जीत बताया।

see more..
जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) भारत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत किया और कहा कि श्री जाधव की जल्द से जल्द सकुशल स्वदेश वापसी के लिए वह जोश-शोर से काम करना जारी रहेगा।

see more..
image