Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:16 Hrs(IST)
image
भारत


अनुज लुगन को मिला युवा साहित्य अकादमी, गोविंद शर्मा को बाल साहित्य पुरस्कार

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) हिन्दी के चर्चित युवा कवि अनुज लुगन समेत 23 उभरते रचनाकारों को साहित्य अकादमी का युवा लेखक पुरस्कार दिया जायेगा जबकि इस वर्ष का बाल साहित्य पुरस्कार हिन्दी के गोविन्द शर्मा समेत 22 लेखकों को दिया जायेगा।
इसके अलावा बंगला की प्रसिद्ध लेखिका नवनीता देवसेन को बाल साहित्य में संपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिलेगा। इसके साथ ही पांच अन्य लेखकों को भी संपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिलेगा।
उर्दू में मोहम्मद खलील जबकि संस्कृत में संजय चौबे इस पुरस्कार से नवाजे जायेंगे।
साहित्य अकादमी के सचिव के श्रीनिवास राव द्वारा आज यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार अध्यक्ष चन्द्रशेखर कम्बार की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक में इन पुरस्कारों को मंजूरी दी गयी। श्री लुगन की लम्बी कविता की पुस्तक ‘बाघ और सुगना मुंडा की बेटी’ को यह पुरस्कार दिया जायेगा। इसके निर्णायकों में श्री एकांत श्रीवास्तव अल्पना मिश्र और प्रोफेसर मोहन थे। अनुज को पुरस्कार में 50 हज़ार रुपये की राशि, एक प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह एक समारोह में दिया जायेगा।
श्री शर्मा की बाल कहानी की किताब ‘काचू की टोपी’ के लिए बाल साहित्य अकादमी पुरस्कार 14 नवम्बर को एक समारोह में दिया जायेगा। उनकी चयन समिति में डॉ अचुत्यानंद मिश्र, हनुमान प्रसाद शुक्ल और नरेन्द्र मोहन थे। श्री शर्मा को पुरस्कार में 50 हज़ार रुपये का चेक, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जायेगा।
मैथिली भाषा के लिए बाल साहित्य पुरस्कार की घोषणा की जायेगी।
विज्ञप्ति के अनुसार मैथिली के लिए युवा पुरस्कार की घोषणा बाद में होगी। इस बार युवा पुरस्कार पाने वालों में 11 कवि, छह कहानी कार , पांच उपन्यासकार और एक आलोचक शामिल है। अंग्रेजी के लिए यह पुरस्कार तनुज सोलंकी राजस्थानी के लिए कीर्ति परिहार और उर्दू के लिए सलमान अब्दुस समद को मिलेगा।
सिंधी में वीणा श्रृंगी , तमिल में देवी नच्चप्प्न , ओडिया में बिरेन्द्र कुमार सामंत्रे , मलयालम में मलायाथ अप्पुनी और गुजरती में कुमारपाल देसाई को सम्पूर्ण योगदान के लिए बाल साहित्य पुरस्कार दिया जायेगा।
अरविन्द, रवि
वार्ता
More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image