Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
भारत


एक साथ चुनाव के मुद्दे पर कमेटी बनायेंगे मोदी

नयी दिल्ली 19 जून (वार्ता) लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के विषय पर विस्तृत अध्ययन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक समिति गठित करेंगे।
यह निर्णय श्री मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुखों नेताओं की बैठक में लिया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने करीब चार घंटे चली बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि इसमें ज्यादातर दलों ने देश में सभी चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे का समर्थन किया। केवल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने यह सवाल उठाया है कि यह कैसे होगा और इसका तरीका क्या होगा। वैसे इन दोनों दलों ने भी इस मुद्दे का विरोध नहीं किया। श्री सिंह ने कहा कि यह समिति निर्धारित समय-सीमा में अपनी रिपोर्ट देगी और उसके आधार पर आगे कदम उठाया जायेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह मिली-जुली समिति होगी। सरकार ने संसद में प्रतिनिधित्व वाले 40 दलों के प्रमुखों को बैठक के लिए आमंत्रित किया था जिनमें से 21 ने बैठक में हिस्सा लिया और तीन दलों ने अपनी राय लिखित में भेजी है।
मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी , आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, तेलुगु देशम पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल तथा जनता दल एस बैठक में हिस्सा नहीं वाले दलों में शामिल हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल शिव सेना और अन्नाद्रमुक ने भी इसमें भाग नहीं लिया। यह बैठक प्रधानमंत्री ने एक देश एक चुनाव , संसद के दोनों सदनाें में ज्यादा से ज्यादा कामकाज किये जाने , आजादी के 75 वें वर्ष में नये भारत के निर्माण , राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से संबंधित समारोह तथा आकांक्षी जिलों के विकास के मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए बुलायी थी।
संजीव सत्या
जारी वार्ता
More News
बाबा रामदेव, बालकृष्ण को माफीनामा प्रकाशित करने का एक सप्ताह का मिला मौका

बाबा रामदेव, बालकृष्ण को माफीनामा प्रकाशित करने का एक सप्ताह का मिला मौका

16 Apr 2024 | 4:31 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न बीमारियों के इलाज से संबंधित पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों और एलोपैथिक चिकित्सा के 'खिलाफ' बयान देने से जुड़े अदालती अवमानना के ​​मामले में बाबा रामदेव और बालकृष्ण को एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के जरिए माफीनामा प्रकाशित करवाने का मंगलवार को मौका दिया।

see more..
प्रेम कुमार चौधरी, मनीष कुमार  कांग्रेस में शामिल

प्रेम कुमार चौधरी, मनीष कुमार कांग्रेस में शामिल

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) बिहार की विकासशील स्वराज पार्टी के नेता प्रेम चौधरी तथा प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सा मनीष कुमार यादव आज कांग्रेस में शामिल हो गए।

see more..
निर्वाचित मुख्यमंत्री के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह व्यवहार : संजय सिंह

निर्वाचित मुख्यमंत्री के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह व्यवहार : संजय सिंह

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को कहा कि दिल्लीवालों के चहेते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है और इससे आहत होकर उन्होंने देश की जनता के नाम संदेश भेजकर कहा कि वह आतंकवादी नहीं हैं।

see more..
सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव, बालकृष्ण को विज्ञापन देकर माफी मांगने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव, बालकृष्ण को विज्ञापन देकर माफी मांगने का दिया निर्देश

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न बीमारियों के इलाज से संबंधित पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों और एलोपैथिक चिकित्सा के 'खिलाफ' बयान देने से जुड़े अदालती अवमानना के ​​मामले में मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव और उनके शिष्य पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण के अदालत में पेश होकर बिना शर्त माफी की मांग का संज्ञान लेते हुए उन्हें एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के जरिए माफीनामा प्रकाशित करवाने का निर्देश दिया।

see more..
सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

16 Apr 2024 | 2:24 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को सैनिकों का अपमान करार देते हुए आज फिर इसकी आलोचना की और कहा कि केंद्र में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो अग्निपथ योजना को रद्द किया जाएगा।

see more..
image