Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
भारत


हौज काजी विवाद मामले में दो गिरफ्तार

नयी दिल्ली 02 जुलाई (वार्ता) पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके में मामूली विवाद के बाद धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ के मामले में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है तथा एक नाबालिग को भी पकड़ा है।
सूत्रों ने बताया कि पार्कंग विवाद से दो समुदायों के बीच उत्पन्न तनाव और एक धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ के मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि एक नाबालिग को भी हिरासत में लिया गया है। पुलिस की ओर से हालांकि गिरफ्तारी की फिलहाल पुष्टि नहीं की गयी है।
हौज काजी इलाके में रविवार रात में हुए विवाद के बाद सोमवार दिनभर तनाव की स्थिति रही। कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए आज भी बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। दोनों समुदाय के लोग कल शाम शांति बनाने के लिए सामने आये और उन्होंने लोगों को अमन बहाल करने की अपील की थी।
फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम ने अपील की थी कि धर्मस्थल को जो नुकसान हुआ है, उसे मुसलमान ही ठीक कराएं।
केंद्रीय स्वास्थय मंत्री एवं चांदनी चौक से सांसद हर्षवर्धन ने आज सुबह तनावग्रस्त इलाके का दौरा करके स्थिति का जायजा लिया। डॉ हर्षर्धन ने ट्वीट करके कहा ''सुबह चांदनी चौक के लाल कुंआ स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर के दर्शन किये। मंदिर में हुई तोड़फोड़ से मन व्यथित हुआ है। मैंने स्थानीय लोगों से बात करके मामले की पूरी जानकारी ली और उन्हें आश्वस्त किया कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।''
उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि प्राचीन दुर्गा मंदिर में दर्शन के बाद स्थानीय प्रबुद्ध नागरिकों से मुलाकात करके हौज काज़ी थाने में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की तथा पूरे घटनाक्रम की विस्तृत जानकारी ली। क्षेत्र में कोई अन्य अप्रिय घटना नहीं घटे इसके लिए किए गए सुरक्षा बंदोबस्त की भी समीक्षा की।
केंद्रीय मंत्री के साथ दौरे पर साथ गये सेंट्रल दिल्ली के पुलिस उपायुक्त मंदीप सिंह रंधावा तथा अन्य पुलिसकर्मियों को उन्होंने मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले असामाजिक तत्त्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने आश्वस्त किया है कि दोषियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। डॉ हर्षवर्धन ने सभी से धैर्य एवं शांति बनाये रखने की अपील की है।
आजाद आशा
वार्ता
More News
जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए ऊर्जा-कुशलता जरूरी: मुर्मु

जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए ऊर्जा-कुशलता जरूरी: मुर्मु

28 Mar 2024 | 6:22 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के खतरों को देखते हुए ऊर्जा-कुशल समाधानों को अपनाने की जरूरत है।

see more..
अमेरिकी आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अनुचित : भारत

अमेरिकी आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अनुचित : भारत

28 Mar 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को जब्त करने को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा लगातार टिप्पणी किये जाने को लेकर आज नाराज़गी प्रकट की और स्पष्ट किया कि उसके आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं तथा आपसी सम्मान एवं समझ वाले संबंधों में ऐसा व्यवहार अनुचित है।

see more..
केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

28 Mar 2024 | 5:10 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली शराब नीति में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत गुरुवार को चार दिन बढ़ाते हुए एक अप्रैल कर दी गई।

see more..
रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

28 Mar 2024 | 4:10 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने और ‘व्यापार में सुगमता’ की दिशा में एक बड़ा सुधारवादी कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग ने गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन किया है जिसका उद्देश्य गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रियाओं और परीक्षण के कार्य तथा निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाना है।

see more..
image