Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:15 Hrs(IST)
image
भारत


कोई युवा ही बने कांग्रेस का नया अध्यक्ष: बाजवा

कोई युवा ही बने कांग्रेस का नया अध्यक्ष: बाजवा

नयी दिल्ली, 04 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पद छोड़ने की स्पष्ट घोषणा के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद पर किसी युवा को ही बिठाया जाना चाहिए।

श्री बाजवा ने गुरुवार को यहां कहा कि ऐसे युवा को नया कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए जिसे देश के सभी राज्यों की भौगोलिक, सामाजिक और राजनीतिक स्थिति की गहरी समझ के साथ ही वैश्विक राजनीति की जानकारी भी हो। पार्टी के नये अध्यक्ष में यह भी विशेषता होनी चाहिए कि उसमें देश के युवाओं को साथ लेकर चलने और उन्हें पार्टी में जोड़ने की क्षमता हो।

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष तथा राज्य सभा सदस्य श्री बाजवा ने कहा कि कौन कांग्रेस का नया अध्यक्ष होगा यह तो पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारिक संस्था कार्य समिति को ही तय कहना है लेकिन उनका सुझाव है कि देश की मतदाता आबादी में 18 से 40 साल की उम्र के लोगों की संख्या 70 फीसदी है। उनको अपने पक्ष में करने के लिए युवा नेतृत्व की सख्त जरूरत है। कोई युवा नेता ही इस युवा शक्ति को पार्टी से बखूबी जोड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने युवाओं को आकर्षित किया है और उसकी पसंद युवा ज्यादा रहे हैं। कांग्रेस को यदि भाजपा से मुकाबला करना है और पांच साल बाद पार्टी में बदलाव लाना है तो इसके लिए उच्च शिक्षा प्राप्त और प्रभावशाली नेतृत्व की आवश्यकता है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि युवा नेतृत्व के पास दुनिया की राजनीतिक तथा अन्य स्थितियों की अच्छी जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि इससे ही युवा कांग्रेस से जुड़ेंगे और पार्टी भाजपा का मुकाबला करने में सफल हो सकेगी।

गौरतलब है कि श्री गांधी ने बुधवार को कहा था कि वह अब पार्टी अध्यक्ष नहीं है और कांग्रेस को नया अध्यक्ष चुनना चाहिए। उन्होंने लोकसभा में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस कार्य समिति में 25 मई को अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी।

अभिनव.श्रवण

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image