Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
भारत


बजटीय प्रावधानाें से कर राजस्व में करीब 32 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि

नयी दिल्ली 05 जुलाई (वार्ता) चालू वित्त वर्ष के आम बजट में दो करोड़ रुपये से अधिक आय वालों पर लगाये गये अधिभार, स्वर्ण पर बढ़ाये गये शुल्क तथा विभिन्न उत्पादों पर अप्रत्यक्ष कर में की गयी बढोतरी से सरकार को करीब 32 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलने का अनुमान है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने वर्ष 2019-20 के आम बजट को संसद में पेश करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि जिनकी आय अधिक है उन पर उपकर में बढाेतरी की गयी है और इससे करीब 12 हजार करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है लेकिन 400 करोड़ रुपये तक के वार्षिक कारोबार करने वाली कंपनियों को 25 प्रतिशत कार्पोरेट कर के दायरे में लाने से 4000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने की संभावना है। इस तरह इसमें कुल मिलाकर छह से सात हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। अब तक 250 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार करने वाली कंपनियों को 25 प्रतिशत कार्पोरेट कर देना पड़ता था। उन्होंने कहा कि इसमें बढ़ोतरी किये जाने से 99.7 प्रतिशत कंपनियां इसके दायरे में आ गयी है।
एक खाता से सालाना एक करोड़ रुपये से अधिक के नकद निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस काटे जाने के संबंध में उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को एक करोड़ रुपये नकदी निकालने की जरूरत ही क्या है। वह लेनदेने के खिलाफ नहीं है लेकिन नकदी निकाले जाने के विरोध में हैं। यदि बड़ा लेनदेन करना है तो डिजिटल तरीके से किया जाना चाहिए।
वित्त मंत्री ने वित्तीय सुदृढ़ीकरण के पथ पर बढ़ते हुये राजस्व घाटा को चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत रखने के लक्ष्य को हासिल करने योग्य बताते हुये कहा कि वर्ष 2018-19 में यह 3.4 प्रतिशत रहा है। इसके मद्देनजर इसको हासिल करना कोई बड़ा लक्ष्य नहीं है।
इस मौके पर मौजूद आर्थिक मामलों के सचिव अजय भूषण पांडेय ने कहा कि किफायती आवास खरीदने पर ब्याज भुगतान में आयकर छूट की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख रुपये किया गया है जाे मार्च 2020 तक के लिए प्रभावी है।
शेखर सत्या
वार्ता
More News
कानून का सम्मान करते हुए केजरीवाल अब तो सीएम पद से इस्तीफा दो: गोयल

कानून का सम्मान करते हुए केजरीवाल अब तो सीएम पद से इस्तीफा दो: गोयल

15 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जय भगवान गोयल ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिए गए फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि अभी श्री केजरीवाल को राहत के लिए अभी और कुछ समय इंतजार करना होगा।

see more..
कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त से करेगा सुनवाई, हाईकोर्ट के सर्वेक्षण संबंधी आदेश पर रोक जारी

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त से करेगा सुनवाई, हाईकोर्ट के सर्वेक्षण संबंधी आदेश पर रोक जारी

15 Apr 2024 | 9:14 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे विवादित शाही ईदगाह मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण कराने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक जारी रखते हुए सोमवार को कहा कि वह इस मामले में वह पांच अगस्त से सुनवाई करेगा।

see more..
सुप्रीम कोर्ट ने खान को गिरफ्तारी से बचने के लिए ईडी के सामने आत्मसमर्पण करने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने खान को गिरफ्तारी से बचने के लिए ईडी के सामने आत्मसमर्पण करने को कहा

15 Apr 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान को राहत देने से इनकार कर दिया, जिन्होंने दिल्ली वक्फ की भर्ती में कथित अनियमितताओं से संबंधित धन शोधन मामले में उनकी अग्रिम जमानत खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी थी।

see more..
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी किया प्रचार गीत

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी किया प्रचार गीत

15 Apr 2024 | 7:40 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए 'हाथ बदलेगा हालात' गीत जारी किया, जिसे पार्टी के घोषणा पत्र में पांच न्याय, 25 गारंटियों पर केंद्रित किया गया है।

see more..
image