Friday, Apr 19 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
भारत


अधिकारी ने कहा कि यह कदम विदेशी सरजमीं से चलाये जा रहे संगठनों को कड़ी चेतावनी है कि किसी भी तरह की अलगाववादी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेन्सी ने सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के पंजाब में विध्वंसक गतिविधियों में लिप्त कई माड्यूल का पर्दाफाश कर उनके खिलाफ कार्रवाई की है। अब तक कुल 11 आपराधिक मामलों में कार्रवाई की गयी है और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस संगठन के सोशल मीडिया पर दो लाख से अधिक फालोवर हैं। सरकार ने संगठन से जुड़े 100 से अधिक टि्वटर अकाउंट और फेसबुक अकाउंट को बंद कराया है।
उन्होंने कहा कि इन मामलों की जांच में पता चला है कि विदेशों में बैठे इस संगठन के आका गुरपतवंत सिंह पन्नून, हरमीत सिंह, परमजीत सिंह पम्मा आदि इन गतिविधियों के लिए लोगों से संपर्क करते थे और गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराते थे। अब इस संगठन की अन्य शाखाओं का पता लगाकर उन्हें प्रतिबंधित करने का कदम उठाया जा रहा है।
वर्ष 2007 में न्यूयार्क अवतार सिंह पन्नून (अध्यक्ष)और गुरपतवंत सिंह पन्ननू (विधि सलाहकार) ने यह संगठन शुरू किया था। इस संगठन के भारत में सिख समुदाय में समर्थक नहीं हैं। यह संगठन कनाड़ा और ब्रिटेन में कुछ विदेशी सिख नागरिकों के साथ मिलकर सिख समुदाय के हित के नाम पर सोशल मीडिया पर खालिस्तान समर्थन अभियान चला रहे हैं। वहीं से ये लोग पंजाब में उग्रवादी गतिविधियों को भड़काने का भी काम कर रहे हैं। संगठन इसके लिए ‘सिख जनमत संग्रह 2020’ अभियान चला रहा है।
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इंग्लैंड में विश्व कप में मैच के दौरान भी एक व्यक्ति टी शर्ट पहने पकड़ा गया था जो एसएफजे से जुड़ा था।
अधिकारी ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर चल रही है। इस दिशा में वह गुरू नानक देव की 550 वीं जयंती मना रही है और करतारपुर साहिब गलियारे पर तेजी से काम कर रही है जिसके आगामी अक्टूबर तक पूरा होने की संभावना है।
संजीव
वार्ता
More News
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 97 तेजस मार्क 1 ए लड़ाकू विमानों की खरीद के संबंध में अभी वायु सेना के साथ समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किये गये हैं।

see more..
image