Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:16 Hrs(IST)
image
भारत


सूत्रों ने बताया कि इस गलियारे को लेकर दोनों पक्षों के बीच तीन बार तकनीकी स्तर की बातचीत हो चुकी है और इनमें विभिन्न मुद्दों पर व्यापक सहमति भी बनी है। भारत ने बाढ के मद्देनजर अपने क्षेत्र में एक अत्याधुनिक पुल बनाया है और गत 19 मार्च को हुई बैठक में पाकिस्तान ने भी अपने क्षेत्र में पुल बनाने पर सहमति व्यक्त की थी लेकिन बाद में उसने अपना रूख बदल लिया और कहा कि वह मिट्टी का तटबंध बनायेगा जब भारत की ओर से इस पर आपत्ति जतायी गयी तो उसने पक्का तटबंध बनाने की बात कही। सूत्रों ने कहा कि भारत इसे भी असुरक्षित मानता है और पाकिस्तान से पुल बनाने के बारे में ही बातचीत की जायेगी। उन्होंने आशा की कि पाकिस्तान को हमारी चिंता समझकर पुल बनाना चाहिए।
एक सवाल के जवाब में सूत्रों ने कहा कि रविवार को बातचीत हो रही है और उसमें सभी मुद्दे उठाये जायेंगे अभी किसी तरह के निर्णय पर नहीं पहुंचा जा सकता। उन्होंने कहा कि भारत चाहता है कि गलियारे का काम किसी तरह पूरा हो और इसके लिए सभी प्रयास किये जायेंगे। खालिस्तान समर्थक नेता गोपाल सिंह चावला की पाकिस्तान में गतिविधियों के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान के साथ यह मुद्दा निरंतर उठाया जा रहा है और इस बातचीत में भी इसे सख्ती से उठाया जायेगा।
सूत्रों ने कहा कि भारतीय क्षेत्र में बनाये जाने वाले यात्री टर्मिनल पर एयरपोर्ट की तरह चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी जिसमें अत्याधुनिक सुरक्षा व्यवस्था और पहचान प्रणाली का इस्तेमाल किया जायेगा। भारत चाहता है कि श्रद्धालु जिस दिन दर्शन के लिए जायें उसी दिन वापस लौट आयें। इस दौरान इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि जो श्रद्धालु वहां जा रहा है वह वापस लौट रहा है या नहीं। देश हित और यात्रियों की सुरक्षा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जायेगा।
यात्री टर्मिनल में 10 बसों, 250 कारों और 250 दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी। यात्री परिसर में 5000 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की जायेगी। उनके आवागमन को सरल बनाने के लिए 54 काउंटर बनाये जायेंगे। पन्द्रह एकड़ में बनाये जाने वाले इस परिसर और राजमार्ग तथा अन्य ढांचागत सुविधाओं पर कुल मिलाकर 500 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है। भारतीय क्षेत्र में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और 250 मजूदर तथा 30 इंजीनियर तीन शिफ्ट में काम कर रहे हैं। करतारपुर गलियारे के बारे में दोनों पक्षों के बीच पहली वार्ता 14 मार्च को अटारी -वाघा सीमा पर भारतीय क्षेत्र में हुई थी। दूसरे दौर की बातचीत गत 2 अप्रैल को होनी थी लेकिन पाकिस्तान द्वारा गोपाल सिंह चावला को बातचीत में शामिल किये जाने के बाद यह टाल दी गयी थी। पाकिस्तान ने इसी महीने की दो तारीख को कहा था कि अब यह वार्ता 14 जुलाई को वाघा में होगी।
संजीव
वार्ता
There is smooth progress on the part of Indian agencies and a reputed builders M/S Shapoorji and Pallonji Pvt Ltd is undertaking the construction works under the supervision of Land Ports Authority of India.
From the Indian side as many as 250 labourers and 30 engineers under the supervision of senior officials from concerned agencies are working in three shifts.
More News
मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि उन्होंने उद्योगपतियों का 16 लाख करोड रुपए का कर्ज़ माफ कर गरीबों का हक़ छीना है।

see more..
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नई दिल्ली, 24अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती 100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर बुधवार को चुनाव आयोग से कई स्पष्टीकरण देने के साथ ही यह भी बताने को कहा कि क्या माइक्रो कंट्रोलर एक बार प्रोग्राम करने योग्य है1

see more..
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
image