Friday, Mar 29 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
image
भारत


भारत ने कहा है कि वह श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए उसके इन अनुरोधों को पूरा करे। विशेष अवसरों पर हर रोज 10 हजार श्रद्धालुओं को गुरूद्धारा जाने दे। धर्म के आधार पर किसी पर पाबंदी न लगायी जाये। केवल भारतीय नागरिक ही नहीं भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को भी गुरूद्धारा जाने की अनुमति दी जाये।
आने-जाने के लिए किसी वीजा की शर्त नहीं होनी चाहिए। श्रद्धालुओं को सप्ताह में सातों दिन और पूरे वर्ष आवागमन की सुविधा मिले। श्रद्धालुओं के पैदल जाने पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए। श्रद्धालुओं के लिए लंगर और प्रसाद की व्यवस्था की जानी चाहिए।
पाकिस्तान से यह भी अनुरोध किया गया है कि वह इस महीने और फिर अक्टूबर तथा नवम्बर में दिल्ली से पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब तक नगर कीर्तन यात्रा की अनुमति दे और इसमें सहयोग करे। गुरू नानक देव के 550 वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर 10 हजार भारतीय श्रद्धालुओं को गुरूद्वारा जाने की अनुमति दे।
दोनों पक्षों ने वार्ता के दौरान इस बात पर सहमति व्यक्त की कि वे करतारपुर गलियारे से संबंधित समझौते को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत जारी रखेंगे। दोनों पक्षों की तकनीकी टीम फिर से मुलाकात करेंगी जिससे कि नवम्बर 2019 से पहले यह गलियारा चालू हो सके।
भारत अपने क्षेत्र में जीरो प्वाइंट पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यात्री टर्मिनल तथा वहां से राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाला चार लेन वाला राजमार्ग बना रहा है। इन दोनों का काम तेजी से चल रहा है और यह 31 अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा। गलियारे का काम 60 फीसदी पूरा हो चुका है और यात्री टर्मिनल का निर्माण प्री फेब्रिकेटिड स्ट्रक्चर के माध्यम से किया जा रहा है। राजमार्ग का काम सितम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
यात्री टर्मिनल में 10 बसों, 250 कारों और 250 दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी। यात्री परिसर में 5000 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की जायेगी। उनके आवागमन को सरल बनाने के लिए 54 काउंटर बनाये जायेंगे। पन्द्रह एकड़ में बनाये जाने वाले इस परिसर और राजमार्ग तथा अन्य ढांचागत सुविधाओं पर कुल मिलाकर 500 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है। भारतीय क्षेत्र में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और 250 मजूदर तथा 30 इंजीनियर तीन शिफ्ट में काम कर रहे हैं।
संजीव
वार्ता
More News
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
image