Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:49 Hrs(IST)
image
भारत


किसानों की आय दोगुना करने के लिए फसल विविधीकरण की योजना बनेगी: मनोहर लाल

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कहा कि नीति आयोग की मुख्यमंत्रियों की उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में फसलों के विविधीकरण से संबंधित हरियाणा सरकार की 'जल ही जीवन है ' योजना की प्रशंसा की गई और दूसरे राज्यों में भी इस योजना का अनुसरण किए जाने पर विचार-विमर्श किया गया।
नीति आयोग की 'भारतीय कृषि में परिवर्तन' के संदर्भ में यहां आयोजित समिति की पहली बैठक में भाग लेने के बाद श्री मनोहर लाल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि फसलों के विविधीकरण के साथ ही सामानांतर रूप से शहरी क्षेत्रों के चारों ओर कृषि क्षेत्रों को आर्थिक रूप से सुदृढ किए जाने की दिशा में देश में ‘परि अर्बन कृषि’ को आधार बनाकर नई योजनाएं तैयार करने पर भी विचार विमर्श हुआ। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश का काफी कृषि क्षेत्र स्थित होने के मद्देनजर ‘पेरि अर्बन कृषि’ हरियाणा के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है और इसके लिए नई योजनाएं तैयार होने से कृषि क्षेत्र आर्थिक रूप से सुदृढ होने के साथ ही शहरों में लोगों को ताजा कृषि तथा अन्य खाद्य उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आय दोगुना किए जाने की दिशा में कृषि उत्पादों के विपणन के संदर्भ में किसानों के लिए भंडारण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक विवरण तैयार किया जाएगा। कृषि फसलों की खरीदारी में केंद्र की भागीदारी बढाए जाने के बारे में भी विचार विमर्श हुआ। लघु सिंचाई योजनाओं में केंद्रीय अनुदान बढाए जाने की आवश्यकता पर बैठक में विचार-विमर्श हुआ। हरियाणा सरकार सिंचाई योजनाओं में 85 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। केंद्रीय अनुदान में वृद्धि किए जाने से लघु सिंचाई योजनाओं को और अधिक विस्तार मिल सकेगा।
उल्लेखनीय है कि समिति की प्रथम बैठक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तथा समिति के संयोजक देवेन्द्र फडनवीस की अध्यक्षता में हुई। बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी मौजूद थे।
संजीव
वार्ता
More News
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के स्टार प्रचारक नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक वक्तव्यों के जरिये आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के खिलाफ विभिन्न शिकायतों पर दोनों पार्टियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया।

see more..
व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों समेत कई अन्य जरूरी जानकारियां अब 'व्हाट्सएप' पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

see more..
image