Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
भारत


क्या है अनुच्छेद 370 और 35(ए)

नयी दिल्ली, 05 अगस्त (वार्ता) जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 तथा अनुच्छेद 35(ए) के प्रमुख प्रावधान इस प्रकार हैं-
1- अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के अनुसार, संसद को जम्मू-कश्मीर के बारे में केवल रक्षा, विदेश मामले और संचार के विषय में कानून बनाने का अधिकार है। अन्य विषय से जुड़े कानून को लागू करवाने के लिए केन्द्र को राज्य सरकार का अनुमोदन चाहिए।
2- इसी विशेष दर्जे के कारण जम्मू-कश्मीर राज्य पर संविधान का अनुच्छेद 356 लागू नहीं होती।
3- इस कारण राष्ट्रपति के पास राज्य के संविधान को बर्ख़ास्त करने का अधिकार नहीं है।
4- 1976 का शहरी भूमि क़ानून जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होता जिसके चलते देश के दूसरे राज्यों के लोग जम्मू-कश्मीर में जमीन नहीं खरीद सकते।
5- संविधान का अनुच्छेद 360, जिसके तहत देश में वित्तीय आपातकाल लगाने का प्रावधान है, भी जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होता।
अनुच्छेद 35ए, संविधान में जुड़ा हुआ वह प्रावधान है, जो जम्मू कश्मीर की सरकार को यह अधिकार प्रदान करता है कि राज्य का स्थायी निवासी कौन है, किस व्यक्ति को सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों में विशेष आरक्षण दिया जायेगा, कौन राज्य में संपत्ति खरीद सकता है, किन लोगों को वहां की विधानसभा चुनाव में वोट डालने का अधिकार होगा, छात्रवृत्ति, अन्य सार्वजनिक सहायता और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?
इस अनुच्छेद के अंतर्गत यह भी प्रावधान है, कि यदि राज्य सरकार किसी कानून को अपने हिसाब से बदलती है, तो उसे देश के किसी भी न्यायालय में चुनौती नहीं दी जा सकती है।
यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को एक विशेष राज्य के रूप में अधिकार देता है। इसके तहत दिये गये अधिकार जम्मू और कश्मीर में रहने वाले 'स्थायी निवासियों' से जुड़े हुए हैं। इसका मतलब है कि राज्य सरकार को यह अधिकार है कि वह आजादी के वक्त दूसरी जगहों से आये हुए शरणार्थियों और अन्य लोगों को वहां रहने की अनुमति दे या नहीं दे ।
अनुच्छेद 35 ए को लागू करने के लिए तत्कालीन केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370, के अंतर्गत प्राप्त अधिकारों और शक्तियों का इस्तेमाल किया था। इस अनुच्छेद को पंडित जवाहरलाल नेहरू की सलाह पर तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के एक आदेश द्वारा 14 मई 1954 को संविधान में शामिल किया गया था। अनुच्छेद 35ए जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 का ही एक हिस्सा है। इस के अंतर्गत जम्मू कश्मीर के अलावा देश के किसी भी राज्य का निवासी वहां कोई संपत्ति नहीं खरीद सकता।
अनुच्छेद 35ए को लागू करने का आदेश 'संवैधानिक आदेश, 1954' के रूप में जाना जाता है। यह आदेश 1952 में जवाहर लाल नेहरू तथा जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन वजीरे आजम शेख अब्दुल्ला के बीच हुए दिल्ली समझौते पर आधारित था।
अनुच्छेद 370 के हटने के साथ जम्मू कश्मीर का अलग संविधान तथा अलग ध्वज नहीं रहेगा। अन्य राज्यों की तरह वहां भी देश के सभी कानून सामान्य रुप से लागू होंगे।
सुरेश जय उनियाल
वार्ता
More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image